आनंदपाल एनकाउंटरः नागौर में राजपूतों और पुलिस में लाठी भाटा जंग में 15 लोग घायल, दो पुलिसकर्मी लापता

Last Updated 13 Jul 2017 09:36:05 AM IST

राजस्थान के नागौर जिले के सांवराद में कल आयोजित हुंकार रैली के दौरान हुई हिंसा और गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत होने के बाद प्रशासन ने देर रात वहां में कर्फ्यू लगा दिया है.


नागौर में भड़के राजपूत, 15 घायल

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था एन आर के रेड्डी ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि अगले आदेश तक कर्फ्यू जारी रहेगा.

कुख्यात अपराधी आनंदपाल सिंह मामले की जांच केन्द्रीय जांच ब्यूरो से कराने सहित अन्य चार मांगों को लेकर नागौर के सांरवदा गांव में जुटे हजारों राजपूत समाज के लोगों और पुलिस के बीच आज हुई लाठी भाटा जंग में नागौर पुलिस अधीक्षक पारिस देशमुख समेत 15 लोग घायल हो गए और दो अन्य पुलिसकर्मी अभी लापता हैं.
      
कुख्यात अपराधी आनंदपाल सिंह गत 24 जून को कथित पुलिस मुठभेड़ में मारा गया था.
      
राज्य के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) एन आर के रेड्डी के अनुसार श्रीकरणी राजपूत सेना द्वारा आयोजित कार रैली में आए लोगों पर उस समय लाठीचार्ज करना पड़ा जब उत्तेजित प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव करना शुरू कर दिया.
      
पुलिस ने अश्रुगैस के गोले छोड़कर भीड़ को तितर-बितर करने का प्रयास किया लेकिन वह हिंसा पर उतारू होने लगे, जिसके चलते पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा.
      
उन्होंने बताया कि लाठी भाटा जंग में घायल हुए लोगों में नागौर पुलिस अधीक्षक पारिस देशमुख समेत छह पुलिसकर्मी शामिल हैं. अन्य घायल प्रदर्शनकारी हैं. घायल पुलिसकर्मियों में से दो को नाजुक हालत में जयपुर के अस्पताल भेजा गया है जबकि शेष को नागौर के नजदीक अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. दो पुलिसकर्मी अभी लापता हैं जिनकी तेजी से तलाश की जा रही है.
      
पुलिस सूत्रों के अनुसार मृतक आनंदपाल सिंह के पैतृक गांव में श्रीराजपूत करणी सेना की ओर से आयोजित की गई हुंकार रैली और श्रद्वाजंलि सभा में जुटे हजारों लोगों में से कुछ लोगों ने दिल्ली जोधपुर रेल मार्ग को जाम कर उसे श्रतिग्रस्त करना शुरू कर दिया था और पुलिस को उनको रोकने का प्रयास करने पर लाठी भाटा जंग शुरू हो गई.    
     
उन्होंने बताया कि रेल मार्ग श्रतिग्रस्त हो जाने के कारण दिल्ली-जोधपुर वाया रेवाड़ी मार्ग पर फिलहाल यातायात बाधित है .
     
पुलिस ने कहा कि सांरवदा गांव में स्थिति तनावपूर्ण है. भारी संख्या में पुलिस तैनात की गई है और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी स्थिति पर करीबी निगाहे बनाए हुए हैं.



आनंदपाल सिंह का अन्तिम संस्कार कब होगा इसको लेकर असमंजस बना हुआ है.
     
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सांरवदा गांव में हजारों लोगों ने श्रीराजपूत करणी सेना की हुंकार रैली में हिस्सा लिया .
       
गौरतलब है कि करीब डेढ साल की फरारी के बाद पुलिस मुठभेड़ में मारे गये कुख्यात अपराधी आनंदपाल सिंह के परिजन मुठभेड़ पर सवाल उठा रहे हैं.

वह मुठभेड़ की जांच केन्द्रीय जांच ब्यूरों से करवाने सहित चार अन्य मांगे पूरी न होने तक, आनंदपाल सिंह का अन्तिम संस्कार न करने पर अडिग हैं.
       
पुलिस ने सांरवदा गांव में आज प्रस्तावित रैली को देखते हुए यहां सुरक्षा और कड़ी कर दी है. वहीं नागौर, बीकानेर, चूरू जिला प्रशासन ने मंगलवार शाम से आज शाम तक इंटरनेट सेवा निलंबित रखी.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment