राजस्थान: लिंग जांच और गर्भपात करने में लिप्त स्टॉफ नर्स गिरफ्तार

Last Updated 08 May 2017 12:34:44 PM IST

राजस्थान पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ ने अनाधिकृत भ्रूण लिंग जांच और गर्भपात करने में लिप्त नागौर जिले के परबतसर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर कार्यरत स्टाफ नर्स शाजी जॉन को गिरफ्तार किया है.


फाइल फोटो

पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष एवं मिशन निदेशक एनएचएम नवीन जैन ने आज जयपुर में बताया कि मुखबिर से निरंतर राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, परबतसर की स्टाफ नर्स शाजी जॉन द्वारा गर्भस्थ शिशु की लिंग जांच करवाकर गर्भपात के अनाधिकृत कार्यों में लिप्त होने की शिकायतें मिल रही थी. इस पर प्रकोष्ठ ने सशक्त कार्ययोजना बनाकर कल कार्यवाही को अंजाम दिया.
   
उन्होंने बताया कि कार्ययोजना के अनुसार एक डिकॉय महिला और उसकी सहयोगी महिला को बोगस ग्राहक बनाकर सरकारी हॉस्पिटल में दलाल नर्स शाजी जॉन के पास भ्रूण लिंग चयन के लिए भिजवाया गया.

नर्स ने भ्रूण लिंग जांच के लिए उससे दस हजार रुपये लिए और परबतसर सीएचसी के पास स्थित सदा डाईग्नोस्टिक लैब एवं डिजीटल एक्सरे सोनोग्राफी सेन्टर पर सोनोग्राफी के लिए भेजा. उसने डिकॉय टीम को सोनोग्राफी करवाने के बाद सीधे अपने निवास पर लिंग की जानकारी देने बुलवाया. 



जैन ने बताया कि सोनोग्राफी सेन्टर के डॉक्टर द्वारा बोगस ग्राहक की सामान्य सोनोग्राफी कर रिपोर्ट गर्भवती महिला को दी गयी जिसने रिपोर्ट दलाल नर्स को घर पर रिपोर्ट दिखायी.
रिपोर्ट देखकर दलाल स्टाफ नर्स ने डिकॉय महिला को बधाई देते हुए लड़का होने की बात कही. इस पर महिला ने टीम को इशारा कर दिया. इसके बाद टीम ने दलाल नर्स शाजी जॉन से दिये गये दस हजार रूपये जब्त कर उसे गिरफ्तार कर लिया.
     
उन्होंने बताया कि गिरफ्तार दलाल नर्स नागौर जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, परबतसर में वर्ष 1999 से स्टाफ नर्स के पद पर कार्यरत है.

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment