संदेशखाली संकट पर चुनाव आयोग को भेजी जा रही दैनिक रिपोर्ट

Last Updated 23 Feb 2024 02:48:28 PM IST

आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय निर्वाचन आयोग पश्चिम बंगाल के तनावग्रस्त संदेशखाली के घटनाक्रम पर करीबी नजर रख रहा है।


पश्चिम बंगाल के तनावग्रस्त संदेशखाली

पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय ने वहां के घटनाक्रम पर नई दिल्ली में आयोग के मुख्यालय को दैनिक रिपोर्ट भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

सूत्रों ने कहा कि सीईओ कार्यालय को संदेशखाली से संबंधित हर मिनट के घटनाक्रम को दैनिक रिपोर्ट में शामिल करने के लिए कहा गया है।

इसमें विभिन्न राष्ट्रीय आयोगों की टिप्पणियाँ, राजनीतिक नेताओं द्वारा की गई टिप्पणियाँ, सामान्य और पुलिस प्रशासन के पदाधिकारियों के बयान, समाचार रिपोर्टों के अलावा अशांत क्षेत्रों में दैनिक जमीनी घटनाक्रम शामिल हैं।

पता चला है कि 28 फरवरी को सीईओ कार्यालय के शीर्ष अधिकारी दो जिलों, उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। बैठक में जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षक भी शामिल होंगे, जहां संदेशखाली की घटनाओं पर विशेष रूप से चर्चा की उम्मीद है।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि मार्च के पहले सप्ताह में चुनाव आयोग की पूर्ण पीठ की पश्चिम बंगाल की निर्धारित यात्रा के मद्देनजर ये घटनाक्रम बेहद महत्वपूर्ण हैं।

सूत्रों ने कहा कि कलकत्ता उच्च न्यायालय और राज्यपाल सीवी आनंद बोस द्वारा "तटस्थता" के संबंध में प्रतिकूल टिप्पणियों के बाद राज्य पुलिस प्रशासन के एक वर्ग की भूमिका आयोग की जांच के दायरे में आ गई है।

फरार तृणमूल कांग्रेस नेता शेख शाहजहां के सहयोगियों द्वारा कथित यौन उत्पीड़न को लेकर स्थानीय महिलाओं के विरोध-प्रदर्शन के बाद संदेशखाली कुछ समय से उबाल पर है।

शेख शाहजहां 5 जनवरी को इलाके में ईडी और सीएपीएफ अधिकारियों पर हमले का आरोपी मास्टरमाइंड भी है।

आईएएनएस
कोलकाता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment