रामबन में खराब मौसम के कारण ‘भारत जोड़ो यात्रा’ स्थगित

Last Updated 26 Jan 2023 10:00:23 AM IST

खराब मौसम और भूस्खलन की वजह से बुधवार को राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दूसरे चरण को स्थगित करना पड़ा जिसे दोपहर के बाद बनिहाल कस्बे से आगे बढ़ना था।


रामबन में खराब मौसम के कारण ‘भारत जोड़ो यात्रा’ स्थगित

राहुल गांधी ने भारी बारिश के बीच बुधवार को सुबह रामबन से यात्रा को आगे बढ़ाया लेकिन खराब मौसम की वजह से उसे रोकना पड़ा। अब यात्रा बृहस्पतिवार को एक दिन के विश्राम के बाद शुक्रवार को फिर से शुरू होगी। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर रामबन से बनिहाल की यात्रा बड़ी चुनौतीपूर्ण है।

कश्मीर को बाकी देश से जोड़ने वाले इस 270 किलोमीटर लंबे और एकमात्र राजमार्ग पर पंथियाल, मेहर तथा मगरकोट जैसे अनेक हिस्से हैं जहां बारिश के बीच पहाड़ों से पत्थरों के गिरने की आशंका रहती है। रामबन जिले में भारी बारिश के कारण कुछ स्थानों पर पत्थर गिरने के बाद बुधवार को राजमार्ग पर यातायात निलंबित कर दिया गया। पत्थर गिरने से एक ट्रक चालक की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट किया, खराब मौसम और इलाके में भूस्खलन की वजह से रामबन और बनिहाल में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के आगे के चरण को रद्द कर दिया गया है। बृहस्पतिवार को विश्राम का दिन है। यात्रा अब परसों 27 जनवरी को सुबह आठ बजे फिर शुरू होगी। इससे पहले बुधवार को जम्मू कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता जहांजैब सिरवाल ने कहा था कि यात्रा भारी बारिश के कारण एक घंटे की देरी से बाठी से सुबह करीब नौ बजे शुरू हुई और उसने 131वें दिन पहला चरण पूरा किया।

सफेद टी-शर्ट पहनकर यात्रा शुरू करने वाले राहुल ने बाद में एक काला रेनकोट पहन लिया। बारिश के बावजूद बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता और समर्थक हाथों में तिरंगा लेकर राहुल के स्वागत के लिए रास्ते पर जमा हुए। जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के अध्यक्ष विकार रसूल वानी ने कहा, राहुल गांधी ने तीन घंटे तक मौसम में सुधार का इंतजार किया और उन्हें अधिकारियों से मंजूरी मिल गई, लेकिन सड़क बंद होने की वजह से यात्रा में शामिल लोगों को रामबन में एक और रात बिताने को कहा गया।

लांबर में कुछ इंच तक बर्फ गिरी है, जहां यात्रा का रात्रि पड़ाव था। मौसम विभाग ने मैदानी इलाकों में बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है।

भाषा
रामबन/जम्मू


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment