मिलिए पंजाब से आप के पांच राज्यसभा उम्मीदवारों से

Last Updated 21 Mar 2022 04:30:52 PM IST

आम आदमी पार्टी ने पंजाब से राज्यसभा के लिए पांच लोगों को नामांकित किया है, जहां उसने विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की और सरकार बनाई है।


पांच राज्यसभा सांसदों में दो व्यवसायी, एक आईआईटी प्रोफेसर और क्रिकेटर हरभजन सिंह शामिल हैं। अशोक मित्तल और संजीव अरोड़ा जहां बिजनेसमैन हैं, वहीं पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह हैं। इसके अलावा दिल्ली के विधायक राघव चड्ढा और आईआईटी के प्रोफेसर संदीप पाठक को भी राज्यसभा के लिए नामित किया गया है।

अशोक के. मित्तल प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) के संस्थापक चांसलर हैं। एक विनम्र पृष्ठभूमि से आने वाले मित्तल ने एक कुशल उद्यमी बनने के लिए मेहनत की है। समाज और पंजाब राज्य की सेवा करने के उद्देश्य से, उन्होंने एलपीयू की स्थापना की, जो आज भारत के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक है, जिसमें 50 से अधिक देशों के छात्र हैं।

संजीव अरोड़ा कृष्णा प्राण ब्रेस्ट कैंसर चैरिटेबल ट्रस्ट चलाते हैं, जिसे उनके माता-पिता के कैंसर के कारण अपनी जान गंवाने के बाद स्थापित किया गया था। लेकिन मुख्य व्यवसाय एक्सपोर्ट हाउस है। अरोड़ा दयानंद मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, लुधियाना के गवनिर्ंग बोर्ड में भी हैं, और पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के एपेक्स काउंसिल के सदस्य भी हैं। वह पंजाब के एक प्रमुख संस्थान सतलुज क्लब, लुधियाना के सचिव रह चुके हैं, जिन्होंने एम्बुलेंस, पीपीई किट और अन्य आवश्यक चीजों को दान करके लुधियाना जिला प्रशासन को पर्याप्त सहायता प्रदान की।

राघव चड्ढा को पार्टी के सबसे कम उम्र के प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया था और उन्होंने दिल्ली और पंजाब में महत्वपूर्ण पार्टी अभियानों को अंजाम दिया है। चड्ढा ने दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष के रूप में महत्वपूर्ण जल सुधारों का नेतृत्व किया और पंजाब में पार्टी की शानदार जीत के वास्तुकारों में से एक हैं। लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से स्नातक, चड्ढा ने 2012 में अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की, जिन्होंने उनसे दिल्ली लोकपाल विधेयक के प्रारूपण में अपने पहले कार्य के रूप में शामिल होने का आग्रह किया। 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनावों में, चड्ढा ने राजिंदर नगर विधानसभा क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार के रूप में जोरदार जीत दर्ज की।

हरभजन सिंह भारत के सबसे सफल ऑफ-स्पिन गेंदबाज हैं, जो 1998 और 2016 के बीच भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेले। सिंह इंडियन प्रीमियर लीग टीम मुंबई इंडियंस के कप्तान थे और 2012-13 के रणजी ट्रॉफी सीजन के लिए पंजाब की कप्तानी की। उनकी कप्तानी में, मुंबई ने 2011 चैंपियंस लीग ट्वेंटी 20 जीता। अर्जुन और पद्म श्री से सम्मानित सिंह स्माइल ट्रेन फाउंडेशन और तेरा तेरा फाउंडेशन के माध्यम से वंचित बच्चों के उत्थान के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं।

संदीप पाठक को आम आदमी पार्टी के चाणक्य के रूप में जाना जाता है, जो 2022 में पंजाब चुनावों में पार्टी की शानदार जीत के लिए जिम्मेदार है। पाठक एक आईआईट-दिल्ली एसोसिएट प्रोफेसर हैं, जो अरविंद केजरीवाल के भ्रष्टाचार मुक्त भारत के सपने को साकार करने के लिए पार्टी में शामिल हुए। पाठक ने 2011 में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, यूके से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। वह कई वर्षों से पर्दे के पीछे काम कर रहे हैं और पंजाब में पूरे संगठन कैडर का निर्माण किया है।
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment