महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक के घर पहुंची ईडी, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए ले गई साथ

Last Updated 23 Feb 2022 09:56:34 AM IST

एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एक टीम राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता और महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक के घर पर सुबह करीब 6 बजे पहुंची और उन्हें बुधवार सुबह यहां पूछताछ के लिए ले आई।


महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक (फाइल फोटो)

पार्टी के अधिकारियों के अनुसार, मलिक से कुर्ला की एक संपत्ति, गोवावाला कंपाउंड पर 17 साल पहले कथित सौदे के लिए पूछताछ की जा रही है, जो फरार माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम कास्कर के कुछ करीबी सहयोगियों के स्वामित्व में है।

इस मुद्दे को पहली बार नवंबर 2021 में भारतीय जनता पार्टी के विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने उजागर किया था, लेकिन मलिक ने इसे 'एक तिल का पहाड़ बनाना' करार दिया था।

ईडी के अधिकारियों की एक टीम उससे पूछताछ कर रही है, हालांकि यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि किस विशिष्ट मामले की जांच की जा रही है। पिछले हफ्ते राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने फरार माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम कास्कर से जुड़ी कुछ संपत्तियों पर छापेमारी की थी।

पांच दिन पहले ईडी ने डॉन के छोटे भाई इकबाल इब्राहिम कासकर को उसके खिलाफ दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था।

मलिक को एजेंसी के अधिकारियों द्वारा ले जाने के तुरंत बाद, राकांपा अध्यक्ष शरद पवार, राज्य अध्यक्ष और मंत्री जयंत पाटिल, सांसद सुप्रिया सुले, प्रवक्ता विद्या चव्हाण, विधायक रोहित पवार, शिवसेना सांसद संजय राउत और किसान नेता किशोर तिवारी और अन्य ने शिवसेना-राकांपा नेताओं को 'चुनिंदा' निशाना बनाने के लिए ईडी की खिंचाई की।

पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता मलिक ईडी के दायरे में आने वाले दूसरे राकांपा मंत्री हैं। इससे पहले पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख 1 नवंबर, 2021 को एजेंसी में गए थे, उन्हें अगली सुबह गिरफ्तार कर लिया गया और वह अब तक हिरासत में हैं।

पिछले हफ्ते, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मुंबई में भगोड़े माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम कास्कर और उसके रिश्तेदारों से जुड़ी कुछ संपत्तियों पर छापा मारा था।

पांच दिन पहले ईडी ने डॉन के छोटे भाई इकबाल इब्राहिम कासकर को उसके खिलाफ दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था।

हालांकि, भाजपा के विधायक अतुल भटकलकर और राम कदम ने कहा कि पार्टी ने मलिक और माफिया डॉन के बीच एक कथित व्यापारिक सौदे का पूरा ब्योरा पहले ही सौंप दिया है।

भटकलकर ने मांग की थी कि अगर जांच में मलिक के व्यापारिक सौदे साबित होते हैं या राकांपा नेता माफिया के लिए 'मोर्चे' के रूप में काम करते पाए जाते हैं, तो उन्हें गिरफ्तार किया जाना चाहिए।

एजेंसी से 'कॉल' की आशंका जताते हुए मलिक ने पहले कहा था कि जब भी ईडी के अधिकारी आएंगे, तो मैं उनका स्वागत करूंगा।

 

आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment