हरियाणा में कई क्षेत्रों में सहयोग करेगा आस्ट्रेलिया : मनोहर लाल

Last Updated 22 Jan 2021 02:43:27 AM IST

भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ फ्रेल एओ ने हरियाणा के साथ कृषि, पशुपालन, डेयरी, खेल, कौशल विकास और होटल मैनेजमेंट क्षेत्र में सहयोग करने में विशेष रुचि दिखाई है।


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से बृहस्पतिवार को चंडीगढ़ में मुलाकात करते भारत में आस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त बैरी ओ फ्रेल एओ। फोटो : एसएनबी

भारत में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त ने बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल संग एक बैठक की। बैरी ओ फ्रेल एओ ने ऑस्ट्रेलिया व हरियाणा के बीच विभिन्न मुद्दों पर आपसी सहयोग की समीक्षा की और भविष्य के लिए भी सहयोग करने की दिशा में संभावनाओं का पता लगाने के लिए विचार-विमर्श किया। बैठक में हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल समेत कई आला अधिकारी भी उपस्थित रहे।
बैठक के दौरान बैरी ओ फ्रेल एओ ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण व खेल विशेष रूप से हॉकी तथा खेलों के प्रदर्शन में वृद्धि के लिए खेल अनुसंधान के क्षेत्र में हरियाणा के साथ ऑस्ट्रेलिया की विशेषज्ञता को सांझा करने के लिए संभावनाएं तलाशी जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा खेल, कौशल और कृषि में अग्रणी राज्य है। उन्होंने इस दिशा में द्विपक्षीय संबंध और मजबूत करने के लिए ऑस्ट्रेलिया से सहयोग का आग्रह किया। मनोहर लाल ने हरियाणा को निवेश के लिए एक आदर्श गंतव्य बताते हुए ऑस्ट्रेलिया को निवेश करने के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा नया विदेश सहयोग विभाग स्थापित किया गया है, जो विदेशी गतिविधियों जैसे व्यापार को बढ़ावा देने, निवेश, शिक्षा, कौशल विकास, पर्यटन और हरियाणवी संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए नोडल विभाग के रूप में कार्य कर रहा है। मुख्यमंत्री ने हरियाणा और ऑस्ट्रेलिया के युवाओं के लिए ‘यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम’ के आयोजन की संभावनाएं तलाशने का आग्रह किया। इससे न केवल युवा दोनों देशों की संस्कृति को बेहतर तरीके से समझ पांएगे, बल्कि द्विपक्षीय संबंधों को भी मजबूती मिलेगी।

बैरी ओ फ्रेल एओ ने कहा कि राज्य सरकार विदेशी निवेश के लिए हरियाणा को फेवरेट डेस्टीनेशन बनाने व क्षेत्र के सामाजिक आर्थिक कल्याण के लिए शिक्षण संस्थानों और प्रवासी हरियाणवियों के साथ मजबूत संबंध सुनिश्चित करने की दिशा में लगातार प्रयास कर रही है। ऑस्ट्रेलिया कृषि, पशुपालन एवं डेयरी, खेल, कौशल विकास और होटल मैनेजमेंट क्षेत्र में हरियाणा के साथ सहयोग बढ़ाने की संभावनाओं के लिए कदम उठाएगा। बैठक में मुख्य सचिव विजय वर्धन, मुख्यमंत्री के सीपीएस डीएस ढेसी, पीएससीएम वी उमाशंकर, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव अपूर्व सिंह, खेल एवं युवा मामले विभाग और विदेश सहयोग विभाग के प्रधान सचिव योगेन्द्र चधरी, विदेश सहयोग विभाग के महानिदेशक और सचिव डॉ. अनंत प्रकाश पांडे सहित अन्य आला अफसर व ऑस्ट्रेलिया उच्चायोग के अधिकारी उपस्थित रहे।

 

सहारा न्यूज ब्यूरो
चंडीगढ़


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment