इकबाल मिर्ची मामले में ईडी ने फर्जी किरायेदार को गिरफ्तार किया

Last Updated 23 Oct 2019 05:28:19 AM IST

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम कासकर के करीबी दिवंगत इकबाल मिर्ची के संपत्ति सौदों के संबंध में रिंकू देशपांडे को गिरफ्तार कर लिया है। रिंकू को फर्जी किरायेदारों के पक्ष में सौदों से संबंधित चेक प्राप्त करने के आरोप में पकड़ा गया है।


प्रवर्तन निदेशालय (ईडी)

ईडी द्वारा मंगलवार को की गई यह दूसरी और अब तक की चौथी गिरफ्तारी है।

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "हमने देशपांडे को धन शोधन निवारण अधिनियम-2002 (पीएमएलए) के तहत गिरफ्तार किया है।"

उन्होंने कहा कि रिंकू को बिंद्रा के बयानों के आधार पर गिरफ्तार किया गया है, जिसे वित्तीय जांच एजेंसी ने 11 अक्टूबर को गिरफ्तार किया था।



अधिकारी ने कहा कि हिरासत में दर्ज बयान में बिंद्रा ने कहा कि फर्जी किरायेदारों के पक्ष में जारी किए गए सौदों से संबंधित चेक उसने देशपांडे को सौंपे थे।"

उन्होंने कहा कि बिंद्रा ने ब्रोकर के रूप में सनब्लिंक रियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड की ओर से तीन संपत्तियों के संबंध में लंदन में मिर्ची के साथ बैठकों और आगे की बातचीत को भी स्वीकार किया है।

अधिकारी ने कहा कि बिंद्रा ने ईडी को बताया कि देशपांडे का परिवार मिर्ची और उसके परिवार के सदस्यों के संपर्क में था। देशपांडे ने मुंबई के वर्ली इलाके में मिर्ची की तीन संपत्तियों के किरायेदारों का प्रतिनिधित्व किया और बिंद्रा को 30 करोड़ रुपये दलाली के तौर पर दिलाने में मदद की।

इन तीन संपत्तियों में सी व्यू, मरियम लॉज और राबिया मैंशन शामिल हैं जोकि 1,573 वर्ग मीटर में फैली हैं।

इससे पहले दिन में एजेंसी ने मिर्ची के करीबी हुमायूं मर्चेंट को गिरफ्तार किया था, जोकि भारत में उसकी संपत्तियों को नियंत्रित करता था।

अधिकारी ने कहा कि मर्चेट को कई संपत्ति सौदों के बाद गिरफ्तार किया गया। इसमें वह सौदा भी शामिल है जो पूर्व केंद्रीय मंत्री व राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता प्रफुल्ल पटेल से संबंधित है।

ईडी ने शुक्रवार को पटेल से 12 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी।

इससे पहले एजेंसी ने मुंबई से मिर्ची के करीबी सहयोगी एक संदिग्ध ट्रस्ट के पूर्व अध्यक्ष बिंद्रा और हारून यूसुफ को गिरफ्तार किया था। ईडी के अनुसार बिंद्रा ने भूमि सौदों के लिए एक दलाल के रूप में काम किया। वहीं यूसुफ ने ट्रस्ट के लिए धन हस्तांतरित करके उन्हें सुविधा प्रदान की।

आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment