श्रीनगर,मनाली में मौसम की पहली बर्फबारी

Last Updated 12 Dec 2017 12:44:05 PM IST

जम्मू और कश्मीर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सामान्य बर्फबारी होने से श्रीनगर में मंगलवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई. मौसम विभाग के मुताबक, "सोनमर्ग, गुलमर्ग, पहलगाम में भी सामान्य बर्फबारी हुई."


श्रीनगर,मनाली में मौसम की पहली बर्फबारी

जम्मू क्षेत्र के मैदानी इलाकों में सोमवार सुबह से बर्फबारी हो रही है.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, "मौसम की मौजूदा स्थितियां बुधवार और गुरुवार को जारी रह सकती हैं, जिसके बाद जम्मू एवं कश्मीर के ऊपर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति कमजोर पड़नी शुरू हो जाएगी."

यहां के स्थानीय निवासी सुबह बर्फ की हल्की चादर देखकर खुशी से झूम उठे.

गोगजीबाग में रह रहे सेवानिवृत्त मुख्य इंजीनियर निसार हुसैन ने कहा, "यह कश्मीर है. बिना बर्फ के यहां का परिदृश्य अनाथ लगता है. यदि सरकार लोगों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने में सक्षम हो तो सर्दी का मौसम निस्संदेह कश्मीर में सर्वोत्तम मौसम है."

गुलमर्ग में बर्फबारी ने विंटर स्पोर्ट्स की संभावनाएं बढ़ा दी हैं.

मौसम विभाग के अनुसार, श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस नीचे और पहलगाम में 0.1 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, मंगलवार को गुलमर्ग में तापमान शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, जो राज्य में मंगलवार को सबसे सर्द स्थान रहा.

लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.4 डिग्री नीचे दर्ज किया गया, जबकि लद्दाख के कारगिल में न्यूनतम तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

जम्मू में न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस, कटरा में 9.2 डिग्री सेल्सियस, बटोटे में 0.2 डिग्री सेल्सियस, बनिहाल में शून्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस नीचे, भदरवाह में 0.2 डिग्री सेल्सियस और उधमपुर में 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं मनाली में भी मौसम की पहली बर्फबारी हुई है. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में मंगलवार को हिमपात जारी है, वहीं राज्य के एक अन्य सुरम्य पर्यटक स्थल मनाली में रात भर हल्की बर्फबारी हुई.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यहां आईएएनएस को बताया, "मनाली और उसके आसपास के पहाड़ी स्थलों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई और बुधवार तक और अधिक बर्फबारी की संभावना है."

 
उन्होंने बताया कि शिमला से लगभग 250 किलोमीटर दूर कल्पा में भी हिमपात हुआ.

अधिकारी ने बताया, "लाहौल और स्पीति, चंबा, मंडी, कुल्लू, किन्नौर और शिमला जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में सोमवार से बर्फबारी जारी है."

वहीं राज्य के निचले इलाकों जैसे धर्मशाला, पालमपुर, सोलन, नाहन, बिलासपुर, उना, हमीरपुर और मंडी में बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज हुई.

शिमला के पास के अन्य पर्यटक स्थलों जैसे कुफरी और नारकंडा में हल्की बर्फबारी ने इन पर्वतीय स्थलों को और भी अधिक खूबसूरत बना दिया है.

बर्फबारी की खबरें सुनकर मैदानी इलाकों से पर्यटकों ने मनाली और सोलंग और गुलाबा जैसी नजदीकी पहाड़ियों पर पहुंचना शुरू कर दिया है.

मनाली होटलियर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष गजेंद्र ठाकुर ने फोन पर आईएएनएस को बताया, "मौसम की पहली बर्फबारी के साथ हमें मनाली और उसके आसपास के क्षेत्रों में बड़ी संख्या में पर्यटकों के आगमन की उम्मीद है."
 

--आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment