हिमाचल में भाजपा-कांग्रेस के सिरदर्द बने बागी नेता

Last Updated 29 Oct 2017 12:50:22 AM IST

हिमाचल प्रदेश में नौ नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बागी नेता अपनी ही पार्टियों के लिए सिरदर्द बन गए हैं.


भाजपा-कांग्रेस के सिरदर्द बने बागी नेता

बागियों के कारण दोनों पार्टियों के अधिकृत उम्मीदवारों के लिए मुकाबला कड़ा हो गया है. ऐसे में बागी नेता अपनी ही पार्टी का गणित बिगाड़ सकते हैं.
भाजपा से एक विधायक सहित जहां छह बागी नेता चुनाव मैदान में हैं वहीं कांग्रेस के सात बागी नेता पार्टी प्रत्याशियों के लिए परेशानी पैदा कर रहे हैं. राज्य की 68 विधानसभा सीटों पर कुल 338 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जिनमें से लगभग 90 बतौर निर्दलीय ताल ठोक रहे हैं. राज्य की कम से कम 13 सीटें ऐसी हैं जिन पर निर्दलीय दलीय समीकरण बिगाड़ सकते हैं.
चंबा सदर सीट से निवर्तमान विधायक वीके चौहान भाजपा की टिकट नहीं मिलने से आजाद उम्मीदवार के तौर पर चुनाव मैदान में हैं. यहां से भाजपा ने कांग्रेस से आए पवन नैयर को उम्मीदवार बनाया है. कांगड़ा की फतेहपुर सीट से भाजपा के दो बागी चुनाव लड़ रहे हैं. ये पूर्व मंत्री राजन सुशांत और जमीनी पकड़ रखने वाले बलदेव सिंह ठाकुर हैं. पार्टी ने इस सीट से किरपाल परमार को उतारा है. इसी तरह पालमपुर से पूर्व विधायक परवीन शर्मा ने चुनावी समर में उतर कर पार्टी प्रत्याशी इंदु गोस्वामी की परेशानी बड़ा दी है. सिरमौर जिले की रेणुका सीट से पूर्व मुख्य संसदीय सचिव हृदय राम, ऊना जिले के हरोली से र¨वद्र मान और चंबा के भरमौर से ललित ठाकुर भाजपा के लिए सिरदर्द बन गए हैं.

उधर, कांग्रेस में रामपुर सीट से पूर्व मंत्री खीमी राम और शिमला सीट से पूर्व प्रत्याशी हरीश जनारथा अपनी मजबूत जमीनी पकड़ के चलते पार्टी के लिए  परेशानी खड़ी कर रहे हैं और हार-जीत के आंकड़ों का रुख मोड़ सकते हैं. इसके अलावा मंडी जिले की द्रंग सीट से पूर्ण चंद ठाकुर, नालागढ़ से इंटक अध्यक्ष हरदीप सिंह, ऊना से राजीव गौतम और  लाहौल से राजेंद्र कारपा पार्टी के अधिकृत उम्मीदवारों के लिए चुनौती बन गए हैं. पार्टी के परम्परागत गढ़ शिमला जिले में भी बागी प्रत्याशी खासा नुक्सान पहुंचा सकते हैं.
वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में चार निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव जीतकर विधानसभा में पहुंचे थे. इनमें दो निर्दलीय विधायक पवन काजल और करनेश जंग इस बार कांग्रेस तथा बलवीर ठाकुर भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.
 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment