Delhi-NCR Rains: पेड़ टूटे, छत गिरी-सड़कों पर दिखा ट्रैफिक जाम...दिल्ली-NCR में आंधी के बाद बारिश, देखें वीडियो

Last Updated 23 May 2022 10:14:07 AM IST

दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने करवट ली है। कई दिनों की भीषण गर्मी के बाद मौसम सुहाना हो गया है। लेकिन बारिश की वजह से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। कई जगह पेड़ उखड़ गए हैं तो कई सड़कें ब्लॉक हो गई हैं।


सुबह से तेज बारिश के चलते कई इलाकों में सड़कों पर भारी जलभराव हो गया। दिल्ली से लेकर नोएडा, गाजियाबाद समेत एनसीआर के अधिकतर इलाकों में सड़कों पर जलजमाव से लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

 

राष्ट्रीय राजधानी में रात भर हुई बारिश ने शहर के तापमान को गिरा दिया, लेकिन सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। रिपोटरें के अनुसार, बारिश के कारण दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में भारी ट्रैफिक जाम हो गया, जिससे आईटीओ जंक्शन जैसी प्रमुख सड़कों पर वाहनों की लंबी कतारों में यात्रियों को फंसना पड़ा।



दिल्ली और उसके आसपास तेज हवाओं और आंधी के कारण कुछ पेड़ भी उखड़ गए। दिल्ली छावनी क्षेत्र के पास गिरे एक बड़े पेड़ ने दोनों ओर से यातायात अवरुद्ध कर दिया, जिससे यात्रियों को असुविधा हुई।



ट्रैफिक जाम के अलावा शहर के सभी निचले इलाकों से भी जलभराव की सूचना मिली।

तड़के से, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर-पश्चिम भारत के बड़े हिस्से में धूल भरी आंधी चली, उसके बाद तेज हवाएं और गरज के साथ बिजली गिरने से सतह का तापमान 11 डिग्री नीचे आ गया।

आईएमडी ने पहले 23 मई को तीव्रता के साथ 22 से 24 मई तक उत्तर पश्चिम भारत के लिए तीन दिनों के लिए बारिश की भविष्यवाणी की थी।

इस बीच, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन भी बाधित हुईं। हवाईअड्डा अधिकारियों ने यात्रियों से अद्यतन उड़ान जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करने का अनुरोध किया।

दिल्ली में भारी बारिश के बाद ढह गए मकान
राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार की सुबह तेज हवा के साथ भारी बारिश हुई, साथ ही शहर के कुछ हिस्सों में घरों के ढहने की भी खबरें सामने आई हैं। पश्चिमी दिल्ली के निहाल विहार इलाके में तड़के करीब 5 बजे एक घर ढह गया। अंदर फंसे लोगों को बचा लिया गया है।

इसी तरह की घटना ज्योति नगर इलाके से सुबह करीब छह बजे हुई। दमकल की दो गाड़ियां भेजी गईं, पर किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

तीसरी घटना मध्य दिल्ली के शंकर रोड इलाके की है, जहां बचाव अभियान जारी है।

चौथी घटना पश्चिमी दिल्ली के मोती नगर इलाके से सुबह 6.36 बजे हुई। दमकल विभाग ने दो इंजनों को मौके पर भेजा है।

बचाव अभियान जारी है, घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है।

तापमान 11 डिग्री तक लुढ़का

दिल्ली में सोमवार को आंधी-तूफान के बाद हुई भारी बारिश ने तापमान में 11 डिग्री की गिरावट ला दी है, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली है। सुबह 8 बजे, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि धूल भरी आंधी /गरज के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और 50-80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं दिल्ली-एनसीआर और आसपास के क्षेत्र में दो घंटे तक जारी रहेंगी।

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में बिजली और बारिश के साथ सुबह की आंधी तूफान इस मौसम में मध्यम तीव्रता का पहला तूफान है।

एक वरिष्ठ आईएमडी मौसम विज्ञानी, आर. जेनामणि ने कहा कि सोमवार को आंधी के जबरदस्त प्रभाव में से तापमान में भारी गिरावट आई है। सुबह 5.40 बजे से सुबह 7 बजे तक, यह 11 डिग्री गिरकर 29 से 18 डिग्री सेल्सियस हो गया।

गाजियाबाद की रहने वाली मुक्ति सागर ने कहा कि बारिश ने पेड़ों की सारी धूल धो दी है। ऐसा लग रहा है कि मानसून आ गया है।

आईएमडी ने पहले 22-24 मई तक उत्तर-पश्चिम भारत के लिए 23 मई को चरम तीव्रता के साथ बारिश की भविष्यवाणी की थी।

आईएमडी नाउकास्ट ने यह भी कहा कि पूरे एनसीआर के लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़) यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, नरवाना, करनाल, राजौंद, असंध, सफीदों, बरवाला, जींद, पानीपत, हिसार, गोहाना, गन्नौर, हांसी, महम, सोनीपत, तोशाम , रोहतक, खरखोदा, चरखी दादरी, मट्टनहेल, झज्जर, फारुखनगर, कोसली, सोहाना, रेवाड़ी, पलवल, बावल, नूंह (हरियाणा) सहारनपुर, गंगोह, देवबंद, नजीबाबाद, शामली, मुजफ्फरनगर, कांधला, खतौली, सकोटी टांडा, हस्तिनापुर, बड़ौ, हस्तिनापुर , दौराला, बागपत, मेरठ, खेकरा, मोदीनगर, किठौर, गढ़मुक्तेश्वर, पिलाखुआ, हापुड़, गुलाओटी, स्याना, सिकंदराबाद, बुलंदशहर (उत्तर प्रदेश) भिवाड़ी (राजस्थान) में 50-80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हल्की तीव्रता वाली बारिश और तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी/गरज के साथ बारिश होगी।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment