बालिग संतान भी मां-बाप की जिम्मेदारी

Last Updated 23 Jun 2021 09:46:03 AM IST

हाईकोर्ट ने एक तलाकशुदा महिला के लिए उसके वयस्क बेटे के स्नातक की पढाई पूरी करने या कमाना शुरू करने तक 15 हजार रुपए का अंतरिम गुजारा भत्ता दिए जाने का आदेश देते हुए कहा कि पुत्र के 18 वर्ष का होने पर उसके प्रति पिता का कर्तव्य खत्म नहीं होगा और उसकी शिक्षा व अन्य खर्चे का बोझ सिर्फ मां पर नहीं डाला जा सकता।


दिल्ली हाईकोर्ट

हाईकोर्ट ने कहा कि वह जीवनयापन की बढ़ती लागत के प्रति अपनी आंखें बंद नहीं कर सकता और यह उम्मीद करना अतार्किक होगा कि पति द्वारा बेटी के गुजारेभत्ते के तौर पर दी जाने वाली छोटी रकम से मां अकेले अपने और बेटे का पूरा भार उठाए।

महिला ने हाईकोर्ट  में 2018 के निचली अदालत के आदेश के चुनौती दी थी जिसने महिला को गुजाराभत्ता दिए जाने से इनकार करते हुए उसे सिर्फ उन दो बच्चों के लिए मंजूर किया था जो उसके साथ रह रहे हैं।

इस याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने कहा कि बेटे के बालिग होने के बाद उसका पूरा खर्च मां द्वारा उठाया जा रहा है। न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद ने कहा कि याची संख्या-1 (महिला) को याची संखाया-2 (बेटे) का समूचा खर्च उठाना पड़ रहा है जो बालिग हो चुका है, लेकिन अभी कमाई नहीं कर रहा क्योंकि वह अब भी पढ रहा है।
 

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment