स्वास्थ्य कर्मियों के साथ दुर्व्यवहार करने वालों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाएगी : केजरीवाल

Last Updated 10 Apr 2020 05:41:00 AM IST

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये राष्ट्रीय राजधानी के 21 इलाकों में ‘ऑपरेशन शील्ड’ चलाने की बृहस्पतिवार को घोषणा की।


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

साथ ही, उन्होंने शहर में स्वास्थ्य कर्मियों से र्दुव्‍यवहार करने वालों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई करने की भी चेतावनी दी।
मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस संक्रमण के मामले वाले इन इलाकों के लोगों से ‘ऑपरेशन शील्ड’ को क्रियान्वित करने में सहयोग करने की अपील की और कहा कि ये सख्त उपाय हैं लेकिन अन्य लोगों को कोविड-19 से बचाने के लिये जरूरी हैं।
केजरीवाल ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन के दौरान इस अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि किसी क्षेत्र से पॉजिटिव मामला आने पर उस इलाके का भौगोलिक सीमांकन करने के बाद अंग्रेजी के शब्द शील्ड के पहले अक्षर ‘एस’ के तहत उस क्षेत्र को सरकार फौरन ही सील कर देगी।

उन्होंने कहा, ‘‘अगले चरण में हम सील किये गये इलाकों में लोगों को उनके घर में ही पृथक वास में रखेंगे और तीसरे चरण में कोविड-19 के लक्षणों वालों को अलग करेंगे तथा उनके संपर्क में आये लोगों का पता लगाएंगे।’’
केजरीवाल ने कहा कि ‘ई’ अक्षर के तहत सरकार आवश्यक वस्तुओं की घरों तक आपूर्ति सुनिश्चित करेगी। इसके बाद सरकार ऐसे इलाकों को संक्रमण मुक्त करेगी जहां एक या दो पॉजिटिव मामले पाये गये हों।
मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘डी अक्षर के तहत, घर-घर जाकर यह जांच की जाएगी कि क्या किसी को खांसी या कोविड-19 के अन्य लक्षण हैं।’’      उन्होंने शहर के गौतम नगर इलाके में सफदरजंग अस्पताल की दो महिला रेजीडेंट डाक्टरों पर कथित हमले की घटना के संदर्भ में कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों से र्दुव्‍यवहार करने वालों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाएगी और सरकार इस तरह की घटनाओं को बर्दाश्त नहीं करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘इन दिनों चिकित्सक, नर्स कोविड-19 के रोगियों के इलाज के लिये अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं।’’
उन्होंने कहा, ‘‘हम स्वास्थ्य कर्मियों के साथ बदसलूकी करने वालों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई करेंगे।’’
सफदरजंग अस्पताल की दो महिला रेजीडेंट डॉक्टरों पर 42 वर्षीय एक व्यक्ति द्वारा कथित तौर पर हमला किये जाने की घटना के एक दिन बाद दिल्ली सरकार ने यह चेतावनी दी है।
इन रेजीडेंट डॉक्टरों के बारे में यह अफवाह फैलाई गई थी कि वे गौतम नगर इलाके में कोरोना वायरस का संक्रमण फैला रहे हैं।
मुख्यमंत्री के मुताबिक, दिल्ली सरकार शहर में 71 लाख लोगों को मुफ्त राशन दे रही है।
उन्होंने कहा, ‘‘हम समझ रहे हैं कि लोग समस्याओं का सामना कर रहे हैं लेकिन अधिकारियों द्वारा उठाये गये कदम वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिये जरूरी हैं।’’

भाषा
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment