ट्रंप को दिया गया 'गार्ड आफ ऑनर'

Last Updated 25 Feb 2020 10:50:59 AM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप परिवार के साथ आज दिल्ली हैं। भारत के खास मेहमान होने के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति की जबरदस्त मेहमान नवाजी की जा रही है।


राष्ट्रपति ट्रंप का सबसे पहले राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। इस मौके पर सेना के तीनों अंगों की मिली जुली टुकड़ी ने ट्रंप को 'गार्ड ऑफ ऑनर' दिया गया। इसके साथ ही उन्हें 21 तोपों की सलामी भी दी गई। इस मौके पर भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति का स्वागत किया।

शाम को राष्ट्रपति भवन में ट्रंप के सम्मान में आयोजित भोज में कई प्रकार के व्यंजन परोसे जाएंगे। इसके बाद राष्ट्रपति ट्रंप को गोंडा के देवी प्रसाद पांडेय की दुकान से तैयार किया गया विशेष पान भी परोसा जाएगा।

देवी प्रसाद के भाई का कहना है कि "आज पूरे दिन दुकान में पान तैयार किया जायेगा। अमेरिका के राष्ट्रपति को पान पसंद आए, इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इसके लिये उनकी पसंद को सर्च भी किया गया। अमेरिका के राष्ट्रपति को संतरा बहुत पसंद है, इसलिए विदेश से ही संतरा मंगाया गया है, जिसका पान तैयार किया जा रहा है। खास पान के पत्ते में गुलकंद के साथ संतरे को रखकर पान बनाया जा रहा है। इसे 'वोफेल पान' नाम दिया गया है।"

नई दिल्ली के नार्थ एवेन्यू में संचालित पान की इस दुकान का सबसे बेहतरीन पान 'माधुरी' है, जो दिल्ली के राष्ट्रपति भवन की खास पसंद है। इसके अलावा केवी, बटर स्कॉच, मघई आदि पान भी तैयार किए गए है। यहां करीब 80 प्रकार के पान तैयार किए जा रहे हैं, जो हाईजेनिक होंगे।

दुकान के स्वामी के मुताबिक, अमेरिका के राष्ट्रपति और उनके परिवार के साथ ही पीएम मोदी के लिए भी पान बनाया गया है। इसके पहले वर्ष 2015 में भारत दौरे पर आए अमेरिका के राष्ट्रपति बाराक ओबामा ने चॉकलेट पान खाया था और उनको 2010 में दौरे पर आने पर मघई और बटरस्काच पान खिलाया गया था।

आईएएनएस
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment