शाहीन बाग की तर्ज पर जाफराबाद में भी प्रदर्शन, मौजपुर में भिड़े सीएए समर्थक -विरोधी

Last Updated 24 Feb 2020 01:44:16 AM IST

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद इलाके के मौजपुर चौक पर रविवार शाम दो समूहों के बीच झड़प हो गई। बीती रात से यहां संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन के लिए बड़ी संख्या में लोग जमा हैं।


नई दिल्ली : जाफराबाद में सीएए के विरोध में बैठे प्रदर्शनकारी (ऊपर)। मौजपुर में एक दूसरे पर पत्थरबाजी करते सीएए समर्थक और विरोधी (नीचे)

जाफराबाद से सटे मौजपुर में दो समूहों ने एक-दूसरे पर पथराव किया, जिसके बाद पुलिस ने आंसू गैस छोड़ी। जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के निकट सैकड़ों सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों ने सीलमपुर, मौजपुर और यमुना विहार को जोड़ने वाली सड़क बंद कर दी थी, जिसके बाद से इलाके में तनाव है। सीएए के खिलाफ प्रदर्शन रविवार को भी जारी रहा, जिसके चलते दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों को जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद करने पड़े। इलाके में भारी तादाद में सुरक्षा बल तैनात है। पथराव के दौरान उपद्रवियों ने घरों और गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए। लोगों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे हैं।

जॉइंट पुलिस कमिश्नर (ईस्टर्न रेंज) आलोक कुमार ने बताया, ‘पुलिस पर भी पत्थरबाजी हुई, पर्याप्त पुलिसकर्मिंयों की तैनाती की गई है और फ्लैग मार्च किया जा रहा है।’ उन्होंने बताया कि पथराव में छह पुलिस कर्मी घायल हुए हैं। किसी भी घायल व्यक्ति ने पुलिस से संपर्क नहीं किया है। इसलिए अभी किसी के घायल होने की जानकारी नहीं है। फिलहाल हालात नियंत्रण में हैं। पुलिस के लाख समझाने पर भी सीएए के विरोधी और समर्थक रोड से हट नहीं रहे हैं।
सीएए के विरोध में जाफराबाद में भारी संख्या में महिलाएं जुटीं तो इस कानून के समर्थन में बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की अगुवाई में मौजपुर चौराहे पर लोग जमा हो गए। वहीं मौजपुर के कबीर नगर मेट्रो स्टेशन के पास सीएए के समर्थक और विरोधियों में भिड़ंत हो गई। दोनों ओर से जमकर पत्थर चले। पथराव के चलते पूरे इलाके में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। गलियों में भगदड़ जैसी स्थिति हो गई। इसके अलावा जाफराबाद में भी सीएए के समर्थकों और विरोधियों के बीच पथराव हुआ। हालांकि अब स्थिति नियंत्रण में है। टकराव के चलते दिल्ली मेट्रो ने मौजपुर ओर बाबरपुर मेट्रो स्टेशन बंद कर दिया है।
पूर्वी रेंज के ज्वाइंट कमिश्नर आलोक कुमार ने कहा, ‘हालात पूरी तरह नियंत्रण में है लेकिन अभी भी रोड पर काफी लोग मौजूद हैं। हम लगातार स्थानीय नेताओं से बात कर रहे हैं ताकि इलाके में हालात सामान्य किए जा सकें।’ सीएए समर्थकों और विरोधियों के बीच बने तनाव के हालात के चलते सिग्नेचर ब्रिज बंद करा दिया गया है। इस वजह से पूर्वी दिल्ली में जाम लग गया।
साउथ दिल्ली के मालवीय नगर हौजरानी गांधी पार्क जब महिलाएं सीएए को लेकर प्रदशर्न कर रही थीं, इसी बीच दिल्ली पुलिस के जवानों ने लाठी चार्ज कर दिया जिसमें कई लोग घायल हो गए।

दिल्ली में दूसरा शाहीन बाग नहीं बनने देंगे
बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने कहा कि जाफराबाद प्रदर्शन के विरोध में और सीएए के समर्थन में वह रोड पर उतरे हैं। उन्होंने कहा कि हम दिल्ली में दूसरा शाहीन बाग नहीं बनने देंगे। कपिल मिश्रा ने विडियो ट्वीट कर कहा है, ‘मौजपुर चौक पर जाफराबाद के सामने, कद बढ़ा नहीं करते एड़ियां उठाने से, सीएए वापस नहीं होगा, सड़कों पर बीवियां बिठाने से।’ एक अन्य ट्वीट में कपिल मिश्रा ने कहा, ‘दिल्ली में दूसरा शाहीन बाग नहीं बनने देंगे। ‘इससे पहले कपिल मिश्रा ने ट्वीट कर लोगों से सीएए के समर्थन में रोड पर उतरने की अपील की।

फिर लगे गोली मारो के नारे
दोपहर के समय लोग सड़क खाली करवाने को लेकर मौजपुर चौक पर जुटने लगे। देखते-देखते यहां भारी भीड़ जमा हो गई। धीरे-धीरे नारेबाजी होने लगी। यहां देश के गद्दारों को, गोली मारो --- को, भारत माता की जय, जय श्री राम हर तरह के नारे सुनाई दे रहे थे। आजादी के नारे (सीएए के समर्थन और विरोध) भी लग रहे थे। एक तरफ लोग सीएए, एनआरसी, मोदी सरकार, बेरोजगारी से आजादी मांग रहे थे। वहीं दूसरी तरफ लोगों का कहना था कि यहां मिलेगी आजादी, बुरहान वाली आजादी। उसको दी थी, तुमके भी देंगे आजादी। मौजपुर, दुर्गापुरी में लोगों ने पत्थरबाजी के बाद अपना गुस्सा आम आदमी पार्टी के नेताओं के पोस्टर पर भी उतारा।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment