कांग्रेस की फैक्ट फाइंडिंग टीम ने जेएनयू कुलपति का इस्तीफा मांगा

Last Updated 12 Jan 2020 04:40:03 PM IST

कांग्रेस की फैक्ट फाइंडिंग टीम (तथ्यान्वेषी दल) ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) का दौरा किया और अपनी रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष को सौंप दी है।


कांग्रेस की फैक्ट फाइंडिंग टीम ने जेएनयू कुलपति का इस्तीफा मांगा

सौंपी गई रिपोर्ट में कांग्रेस की फैक्ट फाइंडिंग टीम ने जेएनयू के कुलपति के इस्तीफे की मांग करने के साथ ही उनके खिलाफ आपराधिक जांच शुरू की मांग भी की है।

टीम ने कहा, "कुलपति एम. जगदीश कुमार को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया जाना चाहिए और 27/01/2017 (नियुक्ति की तारीख) से अब तक की गई सभी नियुक्तियों की जांच के लिए एक स्वतंत्र जांच शुरू की जानी चाहिए।"

टीम ने आगे कहा, "उनके कार्यकाल के दौरान लिए गए अन्य सभी वित्तीय और प्रशासनिक फैसलों की भी जांच होनी चाहिए।"

रिपोर्ट में कहा गया, "कुलपति, सुरक्षा सेवा प्रदान करने वाली कंपनी और हमलावरों के साथ मिलकर हिंसा करवाने वाले शिक्षकों के खिलाफ आपराधिक जांच शुरू की जानी चाहिए।"

इसके अलावा टीम ने पांच जनवरी को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय परिसर में हुई हिंसा की घटना की स्वतंत्र न्यायिक जांच की मांग की।



टीम ने दिल्ली पुलिस आयुक्त और अन्य पुलिस अधिकारियों की जवाबदेही भी तय करने की सिफारिश की। उन्होंने कहा कि पांच जनवरी को छात्रों और शिक्षकों द्वारा आपातकालीन कॉल की गई थी, जिस पर उचित कार्रवाई नहीं की गई और प्रथम दृष्ट्या सबूतों के अनुसार, उन्होंने परिसर में आपराधिक तत्वों को सुगम बनाने का कार्य किया।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment