दिल्ली विधानसभा चुनाव: 70 सदस्यीय विधानसभा के लिए 8 फरवरी को मतदान, 11 को नतीजे

Last Updated 06 Jan 2020 01:06:17 PM IST

केंद्रीय चुनाव आयोग ने सोमवार को दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए शंखनाद कर दिया। राज्य की सभी 70 सीटों के लिए आठ फरवरी को मतदान होगा जबकि 11 फरवरी को वोटों की गिनती की जाएगी।


मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा

 राज्य में आज से ही आदर्श चुनाव संहिता लागू हो गई।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने पत्रकारों को बताया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 14 जनवरी को अधिसूचना जारी की जाएगी। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जनवरी है जबकि नामांकन पत्र की जांच 22 जनवरी को होगी। उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 24 जनवरी है। दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं, जिनमें से 58 सामान्य श्रेणी की हैं जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में विभिन्न कानून अनुपालन एजेंसियों के साथ व्यापक चर्चा की गई है जिसमें सुरक्षा से जुड़े आयाम भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव तारीख की घोषणा के बाद ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई।

दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी, 2020 को समाप्त हो रहा है। दिल्ली चुनाव में कुल मतदाताओं की संख्या 1,47,03,692 है जिनमें 1,46,92,136 सामान्य मतदाता तथा 11,556 सर्विस वोटर हैं। दिल्ली विधानसभा के लिए इस बार कुल मतदान केंद्रों की संख्या 13,750 है । साल 2015 में मतदान केंद्रों की संख्या 11,763 थी। इस प्रकार से इनमें 16.89 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई।

दिव्यांग व अति बुजुर्गों को पोस्टल बैलेट की सुविधा  
दिल्ली विधानसभा के चुनाव में दिव्यांग और अति बुजुर्गों को पोस्टल बैलेट की सुविधा मिलेगी। यह सुविधा पहली बार पूरी तरह से दिल्ली विधानसभा चुनाव में लागू की जा रही है। इसके लिए सुविधा चाहने वाले दिव्यांग और 80 वर्षीय से अधिक के वरिष्ठ नागरिकों को पहले आवेदन करना होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि यह सुविधा पहली बार हाल ही में झारखंड में संपन्न विधानसभा के सात विधानसभा क्षेत्रों में लागू की गई थी लेकिन दिल्ली विधानसभा चुनाव में इसे पूरी तरह से लागू किया जा रहा है।  इसके लिए चुनाव अधिसूचना के पांच दिन के भीतर उन्हें आवेदन करना होगा। इसके लिए दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। चुनाव के लिए प्रकाशित मतदाता सूची में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 55,823 है।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment