हैदराबाद रेप: मालीवाल अनशन पर, PM मोदी को लिखी चिट्ठी

Last Updated 03 Dec 2019 12:17:21 PM IST

दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल देश में बढ़ती बलात्कार की घटनाओं के खिलाफ मंगलवार को जंतर-मंतर पर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल बैठीं।


दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल (फाइल फोटो)

इससे पहले सुबह मालीवाल ने पुलिस पर उन्हें जंतर-मंतर पर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू करने की अनुमति नहीं देने का आरोप लगाया था।     

हैदराबाद में पशुचिकित्सक के साथ बलात्कार और हत्या और राजस्थान में छह वर्षीय बच्ची के साथ बलात्कार की घटना के खिलाफ मालीवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिख आरोपियों को दोषसिद्धि के छह महीने के अंदर फांसी देने की भी मांग की थी।

डीसीडब्ल्यू की अध्यक्ष ने जंतर-मंतर पर कहा, ‘‘मेरी प्रधानमंत्री से यह मांग है कि बलात्कार पीड़ितों को फांसी सजा दी जाए। हैदराबाद मामले के आरोपियों को सूली पर लटका देना चाहिए। पिछले साल, मैंने प्रदर्शन किया था और 10 दिन के अंदर सरकार ने नाबालिगों को छह महीने के भीतर फांसी की सजा देने का कानून बनाया, लेकिन ऐसा हुआ नहीं।’’     

उन्होंने कहा, ‘‘अब, मैं चाहती हूं कि सरकार यह कानून लागू करे। मैं कड़ी और त्वरित सजा देने की मांग कर रही हूं। हमें कानून के बेहतर क्रियान्वयन के लिए बुनियादी ढांचे को बढ़ाने की आवश्यकता है। दिल्ली में 66,000 पुलिस अधिकारियों और 45 त्वरित अदालतों की कमी है।’’     

इस बीच, दिल्ली पुलिस ने मालीवाल के उन आरोपों को खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने कहा था कि पुलिस उन्हें प्रदर्शन की अनुमति नहीं दे रही है।     

मामले को स्पष्ट करने की मांग करते हुए पुलिस ने कहा कि डीसीडब्ल्यू को पत्र लिख प्रदर्शन का विवरण, परिवहन के साधन, माइक्रोफोन के प्रबंध और इसमें शामिल होने वाले प्रदर्शनकारियों की संख्या के संबंध में जानकारी मांगी है। साथ ही उस हलफनामे की एक प्रति भी मांगी है जिसे सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों के अनुसार भरा जाना होता है।     

उन्होंने बताया कि विवरण का इंतजार किया जा रहा है।

भाषा
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment