जमीन से आसमान तक नजर, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात

Last Updated 15 Aug 2019 05:39:16 AM IST

स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा की चाक-चौबंद तैयारी की गई है। आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए मुख्य समारोह स्थल लाल किला तथा आसपास के इलाकों समेत पूरी दिल्ली में जमीन से आसमान तक सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किए गए हैं।


स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राजधानी में सुरक्षाव्यवस्था चाकचौबंदहै इसी के मद्देनजर बुधवार को लालकिले के सामने मेट्रो स्टेशन पर मुस्तैद जवान।

लालकिले पर पहली बार चेहरे की पहचान करने वाले सॉफ्टवेयर से लैस कैमरों का प्रयोग किया जा रहा है, जबकि मुख्य समारोह स्थल पर बहुस्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है।

इसके तहत स्वाट कमांडो और एनएसजी स्नाइपर्स की तैनाती की गई है। मुख्य समारोह स्थल के समीप सेना, अर्धसैनिक बलों और दिल्ली पुलिस के करीब बीस हजार जवानों को तैनात किया गया है। आसमान को सुरक्षित करने के लिए एंटी-ड्रोन डिटेक्शन सिस्टम तैनात किया गया है।

समारोह स्थल के चारों ओर लगभग 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। लाल किले की ओर जाने वाली सड़कों की निगरानी की जा रही है। पुलिसकर्मी  वाहनों की जांच के लिए प्रशिक्षित खोजी कुत्तों की मदद ले रहे हैं।

पुलिस उपायुक्त नूपुर प्रसाद का कहना है कि लाल किले आने वाले सभी लोगों की सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। समारोह के दौरान धार्मिक केंद्रों तथा संवेदनशील स्थानों पर गश्त करने,  प्रमुख बाजारों, साइबर कैफे,  मेट्रो स्टेशनो, बस अड्डों, सिनेमा हॉल, मॉल्स, पार्किग स्टैंड, एयरपोर्ट , रेलवे स्टेशनों समेत दिल्ली में प्रवेश के सभी रास्तों पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी नियुक्त करने के अलावा वाहन सवार लोगों की चेकिंग किए जाने के आदेश दिए गए हैं। एडिशनल पीआरओ अनिल मित्तल के अनुसार सुरक्षा के लिए कई लेयर्स में व्यवस्था की गई है।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment