डीयू एडमिशन : अब पहली कटऑफ वालों को दूसरी कटऑफ में नहीं मिलेगा दाखिला

Last Updated 17 May 2019 05:47:16 AM IST

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से सम्बद्ध कॉलेजों के सत्र 2019-20 के दाखिलों में सख्ती करने के एक प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है। यह प्रस्ताव यह है कि अब पहली कटऑफ वालों को दूसरी कटऑफ में दाखिला नहीं दिया जाएगा।


अब पहली कटऑफ वालों को दूसरी कटऑफ में नहीं मिलेगा दाखिला

इस आशय का प्रस्ताव दाखिला कमेटी में विचाराधीन है।

बता दें कि डीयू की दाखिला प्रक्रिया में स्नातक, स्नातकोत्तर, एमफिल और पीएचडी यदि कोई पहली कटऑफ का विद्यार्थी कॉलेज में किसी भी कारण से दाखिले के अंतिम दिन तक नहीं पहुंच पाता है तो उसे दूसरी कटऑफ के अंतिम दिन दाखिले का अवसर दिया जाता है।

जिससे पहली कटऑफ वाले ज्यादा अंक वाले विद्यार्थी का दाखिला हो जाता है। दरअसल डीयू में देशभर के विभिन्न राज्यों से विद्यार्थी दाखिला लेने आते हैं लेकिन कई विद्यार्थी पहली कटऑफ तक दाखिला लेने समय पर नहीं पहुंच पाते हैं।

ऐसे विद्यार्थियों के लिए बीते सत्र तक यह व्यवस्था थी कि पहली कटऑफ में दाखिला लेने से चूक गये विद्यार्थियों को दूसरी कटऑफ के अंतिम दिन दाखिला लेने का अवसर दिया जाता था।

यदि विद्यार्थी अपने पूर्व के क्वॉलिफाईग मार्क्‍स की वजह से कटऑफ में दाखिला नहीं ले पाता है तो ऐसे में उन्हें छूट रहेगी। डीयू की विद्वत परिषद के सदस्य डॉ रसाल सिंह ने बताया कि दरअसल यह फॉमरूला ओवर एडमिशन न हो इसको ध्यान में रखकर लाया गया है।

जिससे समयबद्ध और सुगम तरीके से प्रवेश परीक्षा पूरी की जा सके। हालांकि छात्रहित विश्वविद्यालय के लिए सवरेपरि होंगे।

राकेश नाथ/सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment