पूर्वी दिल्ली में पार्किग शुल्क में चार गुना बढ़ोतरी

Last Updated 01 Jan 2019 12:55:44 AM IST

यमुनापार में अब अगले आदेश तक पार्किग के लिए चार गुना शुल्क देने होंगे। पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने यमुनापार में अपने पार्किंग कान्ट्रेक्टर्स को अगले आदेश तक चार गुना पार्किंग शुल्क वसूलने का आदेश जारी कर दिया है।


पूर्वी दिल्ली में पार्किग शुल्क में 4 गुना बढ़ोतरी (सांकेतिक फोटो)

दिल्ली पल्यूशन कंट्रोल कमिटी (डीपीसीसी) के निर्देशों पर कार्रवाई करते हुए यह निर्णय लिया गया है, जिसके तहत अब दो पहिया वाहनों के लिए 40 रु पए और कार के लिए 80 रु पये प्रति घंटे देने होंगे। वहीं अगर दिनभर गाड़ी खड़ी करनी हो तो 100 रुपए की जगह पर अब 400 रु पए लिया जाएगा।
पूर्वी दिल्ली नगर निगम के रिम्यूनरेटिव प्रोजेक्ट सेल के सहायक आयुक्त ने बताया कि राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण से डीपीसीसी कई उपाय कर रही है। उसी के तहत आम लोगों को ज्यादा से ज्यादा पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने को प्रेरित करने के लिए ही पार्किग शुल्क में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है। साथ ही ऐसा नहीं करने वाले पार्किंग कान्ट्रेक्टर्स के खिलाफ कार्रवाई करने की भी बात कही गई है।

दिलचस्प बात यह है कि इस ऑर्डर को जारी किए हुए छह दिन हो चुके हैं, लेकिन ईस्ट एमसीडी के मेयर समेत सत्ता पक्ष और विपक्ष के किसी पाषर्द को इसकी जानकारी ही नहीं है। स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन सत्यपाल सिंह से जब मंगलवार को इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने आरपी सेल के असिस्टेंट कमिश्नर अमन राजपूत को तत्काल तलब किया। राजपूत ने उन्हें बताया कि हर साल पाल्यूशन का लेवल बढ़ने पर डीपीसीसी की तरफ से निर्देश मिलने पर ऐसे कदम उठाए जाते हैं। स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन ने तत्काल मेयर बिपिन बिहारी सिंह को फोन लगाकर पूछा कि क्या आपकी जानकारी में पार्किंग फीस बढ़ाने वाला आदेश है तो मेयर ने भी साफ इनकार कर दिया। आरपी सेल के असिस्टेंट कमिश्नर की तरफ से ऑफिस ऑर्डर की कॉपी डिप्टी कमिश्नर आरपी सेल, अडिशनल कमिश्नर-3, कमिश्नर के ओएसडी, दिल्ली पुलिस कमिश्नर, एनवायरनमेंट डिपार्टमेंट के स्पेशल सेक्रेटरी, जो डीपीसीसी के मेंबर सेक्रेटरी भी हैं, को भेजी है, लेकिन मेयर समेत ईस्ट एमसीडी के किसी भी नेता को इसकी जानकारी नहीं दी गई। ईस्ट एमसीडी की तरफ से अगले आदेश तक पार्किंग फीस चार गुना वूसला जाएगा।

समयलाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment