विशेष ट्रेन रद्द, यात्रियों को सूचना नहीं

Last Updated 02 Nov 2013 04:23:58 AM IST

रेलयात्री के लिए यह जानकारी रखना जरूरी हो गया है कि जिस विशेष ट्रेन में उसने टिकट बुक करायी है, वह कहीं रद्द तो नहीं हो गयी.


विशेष ट्रेन रद्द, यात्रियों को सूचना नहीं

ऐसा वाकया शुक्रवार को तब हुआ जब नई दिल्ली से गुवाहाटी जाने वाली विशेष ट्रेन में टिकट आरक्षित करा चुके यात्रियों को पता चला कि यह ट्रेन करीब एक महीने पहले ही रद्द हो चुकी है. अंतत: यात्रियों को स्टेशन से हलकॉन होकर लौटना पड़ा.

हुआ यूं कि दशहरा, दीपावली और छठ पूजा के दौरान नई दिल्ली से गुवाहाटी के बीच रेलवे ने सुपरफास्ट ट्रेन संख्या 02436 को चलाने की घोषणा 20 सितम्बर को की और 22 सितम्बर को इस ट्रेन के लिए टिकट बुकिंग भी शुरू हो गयी. लेकिन इस बीच अपरिहार्य कारणों से रेलवे ने 02436 विशेष ट्रेन 25 सितम्बर को रद्द कर दी.

त्योहार के सीजन में नियमित ट्रेन में टिकट नहीं मिल पाने के कारण यात्रियों ने दो दिन की बुकिंग के दौरान ही टिकट बुक करा लिये लेकिन शुक्रवार को जब वे नई दिल्ली स्टेशन पर ट्रेन पर सवार होने पहुंचे तो उन्हें पता चला कि यह विशेष ट्रेन पहले ही रद्द हो चुकी है. लिहाजा इस ट्रेन के यात्रियों को परेशान होकर वापस लौटना पड़ा.

रेल मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबकि त्योहारों के दौरान विशेष ट्रेन की  योजना बनाने के दौरान 02436 नई दिल्ली-गुवाहाटी सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन की घोषणा की गयी थी. लेकिन बाद में इस ट्रेन के लिए इंतजाम किए गए रैक कि उपयोगिता किसी अन्य ट्रेन के लिए आ गयी. लिहाजा इस ट्रेन को रद्द कर दिया गया. करीब तीन सप्ताह बाद 16 अक्टूबर को फिर रेलवे ने नई दिल्ली-गुवाहाटी के लिए एक विशेष ट्रेन की घोषणा कर दी. इस ट्रेन का नंबर 02236 रखा और इसकी भी टिकट बुकिंग शुरू कर दी. इस ट्रेन के परिचालन का दिन और समय वही रखा जो कि 02436 विशेष ट्रेन का था.

रेलवे ने अपनी ओर से नई दिल्ली-गुवाहाटी के बीच एक विशेष ट्रेन तो दे दी, लेकिन 02436 ट्रेन में टिकट बुक करा चुके यात्रियों को इसमें जगह मिलना असंभव था, क्योंकि ट्रेन नंबर बदलने के साथ ही उन्हें आरक्षण कैसे मिलता. अंतत: शुक्रवार को करीब डेढ़ महीने पहले 02436 विशेष ट्रेन में कन्फर्म टिकट बुक करा चुके यात्रियों को बैरंग लौटना पड़ा और खासी परेशानी उठानी पड़ी.

विनोद श्रीवास्तव
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment