गडकरी ने मध्य प्रदेश में राजमार्गों के लिए 3,549 करोड़ रुपये के पैकेज को मंजूरी दी

Last Updated 29 Feb 2024 09:36:32 PM IST

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मध्य प्रदेश में विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के निर्माण और सुदृढ़ीकरण के लिए 3,549.48 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।


केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी

मंत्री ने गुरुवार को कहा कि हाइब्रिड वार्षिकी मोड के तहत मध्य प्रदेश के सीहोर और रायसेन जिलों में राष्ट्रीय राजमार्ग -146 बी (शाहगंज बाईपास से बड़ी पैकेज-IV तक) के 41 किमी खंड को चार लेन करने के लिए 776.19 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि प्रस्तावित परियोजना गलियारा जबलपुर, भोपाल, बैतूल और इंदौर तक पहुंचने के लिए यात्रा के समय को कम कर देगा और उनके द्वारा विभिन्न शहरी नोड्स को राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) और राज्य राजमार्ग (एसएच) नेटवर्क से जोड़ देगा।

मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों और राज्य राजमार्गों पर यातायात के लिए बाईपास के निर्माण से कस्बों में वाणिज्यिक यातायात की आवाजाही को प्रतिबंधित करके दुर्घटनाओं को कम करने में मदद मिलेगी।

हाइब्रिड एम्प्युटी मोड के तहत भोपाल में राष्ट्रीय राजमार्ग-46 पर आशाराम तिराहा से राष्ट्रीय राजमार्ग-146 पर रत्‍नागिरि तिराहा तक अयोध्या बायपास के दोनों ओर छह लेन की सर्विस रोड बनाने के लिए 1,238.59 करोड़ रुपये के आवंटन को मंजूरी दी गई है।

गडकरी ने कहा कि प्रस्तावित संरेखण राष्ट्रीय राजमार्ग-146 और राष्ट्रीय राजमार्ग-46 को जोड़ता है, जबकि भोपाल हवाईअड्डे को भी कनेक्टिविटी प्रदान करता है।

इस मार्ग को छह लेन बनाने से अयोध्या बायपास/भोपाल शहर में भीड़ कम करने में मदद मिलेगी। यह मार्ग राष्ट्रीय राजमार्गों पर यातायात की आवाजाही को भी सुविधाजनक बनाएगा और शहर में स्थानीय और वाणिज्यिक यातायात के मिश्रण से बचकर दुर्घटनाओं को कम करेगा।

उन्होंने बताया कि पैकेज-1 के तहत हाइब्रिड एन्यूटी मोड के तहत 1,534.70 करोड़ रुपये की लागत से 34 किमी लंबे चासले छह-लेन इंदौर पश्चिमी बाईपास के निर्माण को भी मंजूरी दी गई है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment