MP Assembly Special Session: मध्य प्रदेश में 18 दिसंबर से विधानसभा का पहला सत्र, विधायकों की शपथ के साथ अध्यक्ष का निर्वाचन

Last Updated 15 Dec 2023 09:46:46 AM IST

मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा का पहला सत्र 18 दिसंबर से शुरू हो रहा है। यह सत्र चार दिवसीय होगा और 21 दिसंबर तक चलेगा। इस सत्र के दौरान विधानसभा अध्यक्ष का भी चुनाव होगा।


विधानसभा सचिवालय के अवर सचिव नरेंद्र मिश्रा की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार विधानसभा का सत्र चार दिवसीय होगा, इस दौरान नवनिर्वाचित सदस्यों को प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव द्वारा शपथ दिलाई जाएगी । इस सत्र में विधानसभा अध्यक्ष का निर्वाचन होगा और राज्यपाल मंगु भाई पटेल के अभिभाषण के साथ शासकीय कार्य संपन्न होंगे।

विधानसभा के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह ने बताया है कि सोलहवीं विधानसभा के 210 विधायकों ने अब तक पंजीयन कराया है । नवनिर्वाचित विधायकों की आवश्यक औपचारिकताएं पूर्ण होने तक विधानसभा सचिवालय में बनाए गए स्वागत कक्ष का कार्य इस सत्र अवधि तक जारी रहेगा और जहां से शेष बचे विधायक अपना पंजीयन करा सकेंगे।

राज्य की 230 विधानसभा सीटों के लिए हुए आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार 163 स्थान पर जीते हैं, वहीं कांग्रेस को 66 स्थान पर जीत मिली है और एक स्थान पर भारत आदिवासी पार्टी का उम्मीदवार जीता है।
 

आईएएनएस
भोपाल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment