मप्र में मिलावटखोरों की पौने 4 करोड़ की मिलावटी सामग्री जब्त

Last Updated 17 Dec 2020 04:02:57 AM IST

मध्यप्रदेश में मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान जारी है। अब तक पौने चार करोड़ से ज्यादा की मिलावटी सामग्री जब्त की गई है।


मप्र में मिलावटखोरों की पौने 4 करोड़ की मिलावटी सामग्री जब्त (symbolic picture)

 वहीं 11 मिलावटखोरों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की गई है। आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत अब तक तीन करोड़ 72 लाख 17 हजार रुपये की मिलावटी खाद्य सामग्री जब्त की गई है। मिलावट करने के आरोप में 58 मिलावटखोरों के खिलाफ एफआईदर्ज करवाई गई है और गंभीर श्रेणी के 11 प्रकरणों में मिलावटखोरों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की कार्रवाई की गई है। अब तक एक करोड़ 29 लाख 36 हजार 500 रुपये का जुर्माना भी न्यायालय द्वारा मिलावटखोरों पर किया गया है।


खाद्य सुरक्षा एवं प्रशासन विभाग द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया है कि सभी जिलों में मिलावटखोरों के विरुद्ध सख्ती से कार्रवाई की जा रही है। बड़े-बड़े फेक्ट्री मालिक भी अभियान की गिरफ्त में आए हैं। ऐसे मिलावटखोर कारखाना मालिकों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है।



अब तक नौ हजार 317 स्थानों पर खाद्य पदार्थों में मिलावट की शंका के आधार पर जांच की गई। दो हजार 233 मिलावटखारों को सूचना नोटिस जारी किए गए हैं। खाद्य पदार्थों की जांच के लिए भेजे गए तीन हजार 797 नमूनों में से परीक्षण के बाद भेजे गए नमूनों में से मंगलवार 15 दिसंबर तक दो हजार 120 नमूनों की जांच रिपोर्ट प्रयोगशाला द्वारा जारी की गई है।

आईएएनएस
भोपाल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment