MP: कलेक्टर का 'सफाई अभियान', कमलनाथ ने सराहा

Last Updated 24 Jun 2019 01:01:27 PM IST

एक जिले का मुखिया हाथ में फावड़ा और तसला लेकर नाली की सफाई करते नजर आए तो किसी को विश्वास नहीं होगा, मगर मध्य प्रदेश के विदिशा जिले के जिलाधिकारी कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने सफाई अभियान को आम आदमी के जीवन का हिस्सा बनाने के लिए अनोखी मिसाल पेश की है।


मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (फाइल फोटो)

जिलाधिकारी की इस पहल को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी सराहा है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी और विदिशा के जिलाधिकारी सिंह के सफाई अभियान की चर्चा हर तरफ है। वे हर रोज विदिशा की सड़क किनारे की नालियों की सफाई करते नजर आ जा जाते हैं। उनके हाथ मे फावड़ा होता है, साथ ही वे नालियों से निकलने वाले कचरे को तसले में भरकर फेंकने में लगे होते हैं। सिंह की इस पहल को सरकारी तंत्र के साथ आमजन का भी साथ मिल रहा है।

जिलाधिकारी सिंह विदिशा की सफाई व्यवस्था को लेकर चिंतित थे। संवाददाताओं से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा, "कर्मचारियों को डांट डपटकर सिर्फ औसत दर्जे का काम लिया जा सकता है, मगर प्रोत्साहन और स्वयं की सहभागिता से भरपूर नतीजे निकाले जा सकते हैं। इतना ही नहीं जो काम समाज के लिए करना है, उसमें समाज को साथ लेकर ही अच्छे से किया जा सकता है।"

मीडिया में रिपोर्ट आने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी इस पहल की सराहना करते हुए ट्वीट किया, "विदिशा कलेक्टर और उनकी टीम द्वारा सफाई व्यवस्था को लेकर किया जा रहा कार्य सराहनीय और प्रशंसनीय है। यह दूसरों के लिये प्रेरक भी है, महात्मा गांधी जी का यही संदेश है कि कोई कार्य छोटा नहीं होता है, ठान लिया जाये तो हर चीज संभव है।"

आईएएनएस
भोपाल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment