मप्र उपचुनाव: छिटपुट हिंसा के बीच 40 फीसदी से अधिक मतदान

Last Updated 09 Apr 2017 09:46:42 AM IST

मध्य प्रदेश के भिंड जिले के अटेर और उमरिया जिले के बांधवगढ़ विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव में रविवार को छिटपुट हिंसा के बीच दोपहर दो बजे तक 40 फीसदी से अधिक मतदान हुआ.


मध्यप्रदेश : 40 फीसदी से अधिक मतदान

अटेर क्षेत्र में कई स्थानों पर वाहनों में तोड़फोड़, पथराव और गोलीबारी की भी सूचना है. प्रदेश में पहली बार दोनों उपचुनाव में ईवीएम के साथ वीवीपीवीटी का उपयोग हो रहा है.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अनुसार, सुबह सात बजे भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हुआ. शुरुआत में मतदान की रफ्तार तेज रही. दोपहर दो बजे तक बांधवगढ़ में 42 और अटेर में 40 प्रतिशत वोट पड़ चुके थे.

सूत्रों के अनुसार, अटेर विधानसभा क्षेत्र के कई मतदान केंद्रों में कांग्रेस और भाजपा उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच झडपें हुईं. पथराव और वाहनों में तोड़फोड़ तथा गोलीबारी भी हुई. निर्वाचन कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि ये सारी घटनाएं मतदान केंद्रों पर न होकर थोड़ी दूर हुई.

कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव का आरोप है कि भाजपा और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बांधवगढ़ तथा अटेर का चुनाव हर हाल में जीतना चाहते हैं. वे कान्हा में बैठकर अफसरों को निर्देश दे रहे हैं. यही कारण है कि भाजपा कार्यकर्ता मतदान केंद्रों पर कब्जा कर रहे हैं. इसकी शिकायत कलेक्टर से की गई, पर कोई कार्रवाई नहीं हुई.



वहीं दूसरी ओर भाजपा ने अटेर विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस द्वारा आचार सहिंता के उल्लंघन का भी आरोप लगाते हुए कई मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान की मांग की है. भाजपा के दल ने मतदान केंद्र के अधिकारियों पर भी कांग्रेस उम्मीदवार का साथ देने का आरोप लगाया.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सलीना सिंह ने रविवार को संवाददाताओं से चर्चा के दौरान माना कि अटेर में कुछ स्थानों पर विवाद की स्थिति बनी. उन्होंने हालांकि कहा कि किसी बूथ पर कब्जा कहीं नहीं हुआ, कुछ मशीनें बदली गई हैं.

दोनों ही स्थानों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. अटेर में स्थानीय पुलिसबल के अलावा केंद्रीय पुलिस बल (सीएपीएफ) की 10 कंपनियां तैनात की गई हैं. बांधवगढ़ में दो कंपनी सुरक्षा का मोर्चा संभाले हुए है. उपचुनावों की मतगणना 13 अप्रैल को होगी.

अटेर में 21 और बांधवगढ़ में पांच उम्मीदवार विधानसभा चुनाव मैदान में हैं. अटेर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अरविंद सिंह भदौरिया, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के हेमंत कटारे, समाजवादी पार्टी के दिनेश सिंह के बीच मुख्य मुकाबला है, जबकि बांधवगढ़ में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की सावित्री सिंह और भाजपा के शिवनारायण सिंह के बीच मुख्य मुकाबला है.

अटेर एवं बांधवगढ़ में 1270 ईवीएम का इस्तेमाल हो रहा है. इनमें 909 अटेर में तथा 361 ईवीएम बांधवगढ़ उपचुनाव के लिए उपयोग की जा रही हैं.

प्रदेश में पहली बार दोनों उपचुनाव में वीवीपीएटी का उपयोग हो रहा है. कुल 830 वीवीपीएटी मशीन पारदर्शी निर्वाचन के लिए लगी हैं. अटेर में 435 और बांधवगढ़ में 395 वीवीपीएटी लगाई गई हैं.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment