Jharkhand में छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए बगैर गारंटी 10 लाख तक का Loan

Last Updated 08 Jul 2023 02:58:49 PM IST

झारखंड सरकार छात्रों को करियर, उच्च शिक्षा और प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए मदद करने की तीन योजनाएं शुरू करने जा रही है। इनमें सबसे महत्वपूर्ण योजना गुरुजी क्रेडिट कार्ड स्कीम है।


झारखंड में छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख तक का लोन देगी सरकार

गुरुजी क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत 12वीं के बाद प्रोफेशनल कोर्सेज की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को बिना गारंटी दस लाख रुपए तक का लोन उपलब्ध कराया जा सकेगा। इसके अलावा सीएम शिक्षा प्रोत्साहन योजना में 10वीं पास करने वाले छात्रों को उच्च शिक्षा संस्थानों में एडमिशन के लिए कोचिंग करने हेतु एक सत्र की पूरी फीस के अलावा 2500 रुपए प्रतिमाह की छात्रवृत्ति और एकलव्य प्रशिक्षण योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क कोचिंग के साथ प्रतिमाह ढाई हजार रुपए की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

झारखंड कैबिनेट की अगली बैठक में इन्हें मंजूरी मिलने की उम्मीद है। गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना के लिए तो सरकार ने 26.13 करोड़ का प्रावधान किया है। गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना झारखंड सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके जरिए झारखंड से दसवीं और 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग, मेडिकल और लॉ की पढ़ाई के लिए बिना गारंटी दस लाख रुपये तक का लोन मिलेगा। स्टूडेंट्स को चार प्रतिशत ब्याज पर 15 साल के लिए लोन मिलेगा। इसमें 30 फीसदी राशि रहने-खाने और 70 फीसदी फीस के रूप में भुगतान होगा।

सरकार की दूसरी योजना सीएम शिक्षा प्रोत्साहन योजना है। इस योजना के तहत दसवीं पास छात्रों को उच्च शिक्षा संस्थानों में तैयारी के लिए सरकार मदद करेगी। योजना के तहत विद्यार्थियों को कोचिंग की एक सत्र की फीस और रहने-खाने के लिए हर महीने 2500 रुपए दिए जाएंगे। योजना के पहले चरण में 8000 छात्रों को मदद मिलेगी। इंजीनियरिंग, मेडिकल, क्लैट और मास कम्युनिकेशन, सीए और आइसीडब्ल्यूए में प्रवेश की तैयारी करने वालों को मदद दी जाएगी।

तीसरी योजना एकलव्य प्रशिक्षण योजना है। इसके जरिए यूपीएससी, जेपीएससी, एसएससी और रेलवे जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को नि:शुल्क कोचिंग दी जाएगी। सरकार की ओर से तय कोचिंग संस्थान में यह व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा एक साल तक छात्रों को रहने-खाने के लिए 2500 रुपए दिए जाएंगे।

आईएएनएस
रांची


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment