Delhi Polcie ने साइबर क्रिमिनल्स का फर्जी कॉल सेंटर पकड़ा, छह गिरफ्तार, 20 हजार सिम कार्ड बरामद

Last Updated 19 Apr 2023 06:37:56 PM IST

दिल्ली की साइबर पुलिस ने झारखंड के जामताड़ा में साइबर क्रिमिनल्स के एक गिरोह का खुलासा करते हुए छह लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 20 हजार से ज्यादा एक्टिवेटेड सिम कार्ड बरामद किए गए हैं। ये लोग जामताड़ा में फर्जी कॉल सेंटर चला रहे थे। पुलिस के मुताबिक इस गिरोह ने पूरे देश में हजारों लोगों के बैंक अकाउंट में सेंध लगाई है।


Delhi Polcie ने साइबर क्रिमिनल्स का फर्जी कॉल सेंटर पकड़ा, छह गिरफ्तार

दिल्ली के आउटर नार्थ डिस्ट्रिक्ट की साइबर क्राइम पुलिस ने बैंक अकाउंट से फर्जी तरीके से रकम निकासी के एक कंप्लेन की जांच शुरू की तो इसके कनेक्शन जामताड़ा से जुड़े। इसके बाद दिल्ली पुलिस की टीम ने जामताड़ा पहुंचकर छापेमारी की और छह आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

इनके पास से जो 20 हजार मोबाइल सिम बरामद किए गए हैं, उनका इस्तेमाल कर देश भर के लोगों से किसी न किसी बहाने उनके बैंक अकाउंट का डिटेल्स और एटीएम का पिन हासिल किया जाता था। साइबर क्रिमिनल्स एक सिम के जरिए किसी को ठगने के बाद उसका इस्तेमाल बंद कर देते थे। हर ठगी के लिए नए सिम का इस्तेमाल किए जाने से इन क्रिमिनल्स तक पहुंचना पुलिस के लिए आसान नहीं हो पाता था।

बीते हफ्ते दिल्ली पुलिस की एक दूसरी टीम जब साइबर अपराधियों के खिलाफ छापा मारने पहुंची थी तो गिरोह के लोगों ने पुलिस पर हमला कर दिया था और एक साइबर ठग को छुड़ा ले गए थे।

बीते महीने जामताड़ा के साइबर ठगों ने कलकत्ता हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस एस चतुवेर्दी के खाते से 2.50 लाख रुपए उड़ा लिए थे। इस मामले में कोलकाता पुलिस ने जामताड़ा के करमाटांड़ पुलिस के साथ मिलकर छापामारी करते हुए तीन साइबर क्रिमिनल्स शिव शंकर मंडल, मिथुन मंडल और तपन कुमार मंडल को गिरफ्तार किया था।

आईएएनएस
रांची


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment