रामनवमी में व्यस्त थी पुलिस, 100 से ज्यादा हथियारबंद नक्सलियों ने हमला कर लूटा विस्फोटकों का जखीरा

Last Updated 31 Mar 2023 01:14:55 PM IST

झारखंड के पश्चिम सिंहभूम (चाईबासा) जिले में विस्फोटक पदार्थों की बड़ी लूट हुई है। भाकपा माओवादी संगठन के नक्सलियों ने माइनिंग कार्य के लिए विस्फोटकों की सप्लाई करने वाली कंपनी के मैगजीन पर बीती रात धावा बोलकर इस घटना को अंजाम दिया।


(सांकेतिक फोटो)

बताया गया कि एक सौ से भी ज्यादा हथियारबंद नक्सलियों ने देर रात बड़ाजामदा थाना के परमबालजोड़ी गांव के पास जंगल में स्थित डीके घोष कंपनी के मैगजीन पर हमला किया।

यहां सुरक्षा में तैनात प्राइवेट गार्डस को हथियारों का भय दिखाकर कब्जे में ले लिया और इसके बाद वहां रखे गए 5000 से अधिक डेटोनेटर, सैकड़ों इलेक्ट्रिकल डेटोनेटर और सैकड़ों मीटर कोडेक्स वायर लूट लिए।

वारदात को अंजाम देने के बाद नक्सलियों ने सड़क पर कई पर्चे छोड़ रखे हैं। पचरें में लिखा है- सावधान, तुरंत यहीं रुक जाएं, आगे रोड पर बारूदी सुरंग लगा हुआ है, कोई भी ग्रामीण आगे नहीं बढ़ें, वापस यहीं से चले जाएं।

इन पचरें से इलाके में दहशत है। जिन सड़कों में पर्चे हैं, वहां आवागमन लगभग ठप है।

नक्सलियों ने बड़ाजामदा ओपी थाना क्षेत्र के परमबाल जोड़ी गांव के जंगल जाने वाले रास्ते पर एक लाल रंग का कपड़ा लपेट कर एक बॉक्स सड़क पर छोड़ दिया है।

जिस स्थान से लूट हुई है, वहां विस्फोटकों के खाली कार्टून बड़ी संख्या में बिखरे पड़े हैं। चाईबासा के एसपी आशुतोष शेखर ने विस्फोटकों की लूट की घटना की पुष्टि की है।

उन्होंने कहा कि पुलिस घटना स्थल पर पहुंच गई है। नक्सलियों की गिरफ्तारी और विस्फोटकों की बरामदगी के लिए संभावित ठिकानों पर छापेमारी भी शुरू की गई है।

बताया जा रहा है कि गुरुवार को पुलिस बलों की तैनाती रामनवमी की शोभायात्राओं में सुरक्षा व्यवस्था के लिए की गई थी। नक्सलियों ने इसका फायदा उठाते हुए विस्फोटकों की लूट की घटना को अंजाम दिया।

जिस कंपनी के भंडार पर धावा बोलकर विस्फोटकों की लूट हुई है, वह आयरन ओर की खदानों में माइनिंग कार्य के लिए विस्फोटक की सप्लाई करती है। कंपनी के पास इसका लाइसेंस भी है।

आईएएनएस
रांची


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment