झारखंड : नियम तोड़ने और पॉजिटिव मरीज मामले में राजधानी रांची सबसे आगे

Last Updated 04 May 2020 06:36:11 PM IST

कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन का दो चरणों की समाप्ति के बाद सोमवार को तीसरा चरण प्रारंभ हो गया।


(फाइल फोटो)

पुलिस और स्वस्थ्य विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो स्पष्ट है कि अब तक राज्य की राजधानी नियमों को तोड़ने और पॉजिटिव मरीजों की संख्या में आगे है। पुलिस विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, राजधानी रांची में लॉकडाउन उल्लंघन के सर्वाधिक मामले दर्ज हुए हैं। रांची पुलिस ने लॉकडाउन के दूसरे चरण की समाप्ति तक लॉकडाउन उल्लंघन के कुल 276 मामले दर्ज किए। इस मामलों में 773 लोगों को आरोपी बनाया गया, जिनमें से पुलिस ने 344 लोगों को गिरफ्तार किया।

दूसरी तरफ, स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो राज्य में अब तक कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 115 हैं, जिसमें सबसे अधिक 83 पॉजिटिव मरीज रांची में मिले हैं।

पुलिस विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, लॉकडाउन के दूसरे चरण में पूरे होने तक राज्य में लॉकडाउन उल्लंघन के कुल 1454 मामले दर्ज किए गए, जिसमें 6,458 लोगों को आरोपी बनाया गया। इनमें से पुलिस ने 3,087 आरोपियों को गिरफ्तार किया।

लॉकडाउन के दूसरे चरण में रांची, जमशेदपुर के बाद सर्वाधिक मामले गढ़वा, धनबाद व पलामू में दर्ज किए गए। गढ़वा में लॉकडाउन के दूसरे चरण के दौरान कोरोना संक्रमित मरीज मिले थे। ऐसे में गढ़वा पुलिस ने दूसरे चरण में सख्ती दिखाते हुए 139 मामले दर्ज किए। इस मामलों में 593 लोगों को आरोपी बनाकर 57 को गिरफ्तार किया गया।

इसी तरह धनबाद में 138 मामले दर्ज कर 339 लोगों को आरोपी बनाया गया जिसमें 172 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया। पलामू में भी पुलिस ने 547 लोगों को आरोपी बनाते हुए 116 मामले दर्ज किए और 29 आरोपियों को गिरफ्तार किया।

इसी तरह कोरोना वायरस संक्रमितों में रांची के बाद सबसे अधिक मामले बोकारो से सामने आए जहां से 10 लोग पॉजिटिव पाए गए। इसके अलावा गढवा, पलामू तथा हजारीबाग से 3-3, देवघर से 4, धनबाद, जामताड़ा तथा सिमडेगा से 2-2, कोडरमा, गोड्डा और गिरीडीह से एक-एक मामले सामने आए हैं।

इधर, रांची प्रक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक अखिलेश कुमार झा कहते हैं कि कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए सारे एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। इसके अलावा बाहर से आने वाले लोगों को एहतियात बरतते हुए उन्हें संबंधित जिलों तक भेजा जा रहा है।


 

आईएएनएस
रांची


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment