हमारी सांस्कृतिक विरासत एक है और रवीन्द्रनाथ टैगोर उसके अंतरराष्ट्रीय राजदूत : राष्ट्रपति

Last Updated 02 Apr 2017 12:57:10 PM IST

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने रांची में कहा कि समस्त भारत की सांस्कृतिक विरासत एक जैसी है और रवीन्द्र नाथ टैगोर समस्त विरासत में इसके अघोषित संवाहक राजदूत रहे हैं.


राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (फाइल फोटो)

राष्ट्रपति ने जयपाल सिंह स्टेडियम परिसर में बनने जा रहे रवीन्द्र भवन एवं कडरू क्षेत्र में बनने जा रहे हज हाउस का ऑनलाइन शिलान्यास करने के बाद अपने संबोधन में यह बात कही.  

उन्होंने कहा कि बिहार, झारखंड, उड़ीसा अलग राज्य बनने के पहले 1935 तक बंगाल प्रेसिडेन्सी के अंग थे और यह पूरा क्षेत्र एक ही सांस्कृतिक विरासत का क्षेत्र है. उन्होंने कहा कि यहां रवीन्द्र भवन के निर्माण का शुभारंभ कर मुख्यमंत्री रघुवर दास एवं उनकी सरकार ने बहुत ही सराहनीय कार्य किया है.  

राष्ट्रपति ने कहा कि 1961 में रवीन्द्र नाथ टैगोर के जन्म शताब्दी समारोहों के दौरान पूरे देश के सभी राज्यों में रवीन्द्र भवनों का निर्माण किया गया था लेकिन झारखंड राज्य बाद में बना, लिहाजा यहां भी उस भवन की कमी दूर करने का काम राज्य सरकार करने जा रही है जिसकी वह प्रशंसा करते हैं .

राष्ट्रपति ने कहा कि मुख्यमंत्री ने राज्य में सांस्कृतिक चर्चा और गतिविधियों के लिए यह भवन निर्माण कर 2016 में बंग समुदाय के कार्यक्रम में किया गया अपना वायदा पूरा किया है.

उन्होंने कहा कि रवीन्द्रनाथ टैगोर देश के अघोषित सांस्कृतिक राजदूत थे और उनके कारण अमेरिका, यूरोप, प्रशांत महासागर एवं अटलांटिक महासागर के आसपास के देशों में भी लोगों को भारतीय संस्कृति के बारे में जानकारी मिलती थी.    

मुखर्जी ने कहा कि 2011 में रवीन्द्रनाथ टैगोर के 150वें जयंती समारोहों के अवसर पर देशभर में अनेक कार्य करने की जिम्मेदारी देश के वित्त मंत्री के तौर पर उन्हें ही मिली थी और यह शिलान्यास कर उन्हें प्रसन्नता का अनुभव हो रहा है.   

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार हज हाउस की आधारशिला रखकर उन्हें संतोष का अनुभव हो रहा है क्योंकि किसी भी मुस्लिम का अपने पैगंबर के जन्मस्थान मक्का मदीना में जाकर नमाज अदा करने का सपना होता है और इसमें यह हज हाउस लोगों की मदद करेगा. 

इससे पहले मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपने संबोधन में झारखंड के लिए ‘विकास, विकास और अधिक विकास’ के नारे की बात कही और कहा कि राज्य प्रधानमंत्री की टीम इंडिया के सदस्य के रूप में तेजी से काम कर रहा है.  

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार सबका साथ और सबका विकास के मूल मंत्र से काम कर रही है लेकिन वह किसी का भी तुष्टीकरण नहीं करेगी.

कार्यक्रम में राज्य के नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने राज्य की विकास योजनाओं की रूपरेखा रखी और कहा कि रवीन्द्र भवन का निर्माण कार्य उनकी सरकार 24 माह के भीतर पूरा करेगी.

उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं रांची को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए भी तेजी से कदम उठाये जा रहे हैं.   

इससे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दूसरे चरण में कल शाम रांची पहुंचे जहां राज्यपाल द्रौपदी मुमरू, मुख्यमंत्री रघुवर दास एवं उनके मंत्रिमंडल सहयोगियों ने उनका स्वागत किया.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment