‘मोमेंटम झारखंड’ सम्मेलन में भागीदारी के लिए 9,524 पंजीकरण: सचिव

Last Updated 15 Feb 2017 03:48:14 PM IST

झारखंड में 16-17 फरवरी को होने वाले ‘मोमेंटम झारखंड’ विश्व निवेशक सम्मेलन में भाग लेने के लिये अब तक 9,524 पंजीकरण कराये गये हैं.


(फाइल फोटो)

सम्मेलन में खान एवं खनन के अलावा कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, सूचना प्रौद्योगिकी, उच्च शिक्षा, स्वास्थ्य, उर्जा एवं परिवहन आदि क्षेत्रों में भी बड़े पैमाने पर निवेश आने की संभावना है. मुख्यमंत्री के सचिव एवं राज्य के उद्योग सचिव सुनील वर्णवाल ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी.
 
उन्होंने बताया कि सम्मेलन आयोजित करते समय सरकार ने कुल 4,500 के लगभग निवेशकों के पंजीकरण की उम्मीद की थी लेकिन सम्मेलन के दो दिनों पूर्व ही दोगुना से अधिक 9,524 निवेशकों ने सम्मेलन में भाग लेने के लिए पंजीकरण करवा लिया है.
  
उन्होंने बताया कि सम्मेलन में बड़े व्यावसायियों और सरकार के बीच तथा उद्यमियों के बीच आपस में बातचीत होगी जिसके लिए अलग से स्थान तय किये गये हैं.


  
उन्होंने बताया कि सरकार के विभिन्न विभागों से बातचीत के लिए और अन्य व्यवसायियों से मिलने के लिए समय निर्धारित करने हेतु झारखंड ने वेबसाइट के माध्यम से प्लेटफार्म तैयार किया है. इस पर सरकार से बातचीत के लिए 189 तथा उद्यमियों के बीच आपसी बातचीत के लिए 1011 अनुरोध प्राप्त हो चुके हैं.
  
वर्णवाल ने बताया कि मोमेंटम झारखंड में जापान, चेकोस्लोवाकिया, मंगोलिया एवं ट्यूनिशिया सहयोगी देश के रूप में हिस्सा ले रहे हैं.
  
उन्होंने बताया कि ‘मोमेन्टम झारखंड’ के लिए स्टार क्रि केटर महेन्द्र सिंह धोनी को ब्रांड एंबेस्डर बनाया गया है जिसका राज्य को लाभ मिल रहा है.
  
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राज्य में निवेशकों को अपने उद्योग लगाने के लिए भूमि की कोई कमी नहीं है और आज के दिन राज्य के भूमि बैंक में दो लाख, दस हजार एकड़ भूमि चिह्नित है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment