छत्तीसगढ़ में पांच साल तक गरीब परिवारों को मुफ्त मिलेगा चावल

Last Updated 26 Dec 2023 08:18:45 PM IST

छत्तीसगढ़ में नए साल पर सरकार बड़ी सौगात देने वाली है। इसके तहत पांच साल तक गरीब परिवारों को निःशुल्क चावल मिलेगा। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने गरीब परिवारों को अगले पांच सालों तक दी गई निःशुल्क चावल की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी के अनुरूप छत्तीसगढ़ में भी गरीब परिवारों को अगले पांच साल तक निःशुल्क चावल देने का निर्णय लिया है।


मुख्यमंत्री विष्णु देव साय

इसके चलते उचित मूल्य दुकानों से गरीब परिवारों को नए साल में जनवरी 2024 से दिसंबर 2028 तक निःशुल्क चावल मिलेगा। मुख्यमंत्री के निर्देश के पश्चात खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा इस संबंध में सभी कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

इस फैसले से प्रदेश के अंत्योदय, प्राथमिकता, दिव्यांग और एकल निराश्रित श्रेणी के 67 लाख 92 हजार 153 पात्र राशन कार्डधारियों को पात्रतानुसार शासकीय उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से निःशुल्क चावल मिलेगा। मुख्यमंत्री साय ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत अंत्योदय एवं प्राथमिकता श्रेणी के राशन कार्डों पर आगामी पांच वर्ष तक मासिक पात्रता का चावल निःशुल्क वितरण किए जाने के तर्ज पर ही छत्तीसगढ़ में निःशुल्क चावल वितरण के निर्देश दिए हैं।

खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंत्योदय श्रेणी के 14 लाख 92 हजार 438, प्राथमिकता श्रेणी के 52 लाख 46 हजार 656, एकल निराश्रित श्रेणी के 37 हजार 708 और दिव्यांग श्रेणी के 15 हजार 351 राशन कार्डधारियों को लाभ मिलेगा।

आईएएनएस
रायपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment