बिहार में बढ़ा डेंगू का कहर

Last Updated 21 Sep 2019 04:55:14 PM IST

बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के कई हिस्सों में डेंगू का कहर फैलने लगा है। बिहार के सबसे बड़े अस्पताल पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) के वायरोलॉजी लैब के अधिकारियों के अनुसार यहां आने वाले 298 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है।


इसके अलावा भी राज्य के अन्य हिस्सों में डेंगू के मरीज मिले हैं। पीएमसीएच के वायरोलॉजी लैब के प्रभारी डॉ़ सच्चिदानंद कुमार ने शनिवार को बताया कि 20 सितंबर तक कुल 298 मरीजों में डेंगू के लक्षण की पुष्टि हो चुकी है। पटना शहर में अब तक कुल 202 डेंगू के मरीज पाए गए हैं।

उन्होंने बताया, "शुक्रवार को आई जांच रिपोर्ट में कुल 35 मरीज डेंगू के पाए गए हैं, जिसमें से 26 पटना जिले के हैं।"

इस मौसम में सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण, समस्तीपुर, बेगूसराय, सारण, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, सहरसा और भागलपुर जिले के भी कई रोगियों में डेंगू के लक्षण पाए गए हैं।

डॉ़ कुमार ने बताया कि कुल 298 डेंगू के मरीजों के अलावा प्रदेश के अन्य हिस्सों में 18 चिकुनगुनिया और 43 जापानी इंसेलाइटिस (जेई) के मरीज मिले हैं। उन्होंने बताया कि यह आंकड़ा पिछले तीन महीने का है। हालांकि उन्होंने कहा कि इन दिनों डेंगू के मरीजों की संख्या में वृद्घि देखी जा रही है।

चिकित्सकों के मुताबिक डेंगू मच्छरों के काटने से होता है, इस रोग में तेज बुखार के साथ शरीर पर लाल-लाल चकत्ते दिखाई देते हैं।

पटना के सविल सर्जन डॉ़ राजकिशोर चौधरी भी मानते हैं कि हाल के दिनों में डेंगू के मरीजों की संख्या में वृद्घि हुई है। उन्होंने कहा कि अभी तक 200 से अधिक डेंगू के मरीज सामने आए हैं। उन्होंने दावा किया कि डेंगू से निपटने के लिए पूरी तैयारी की गई है। सभी अस्पतालों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल अक्टूबर और नवंबर के महीने में पटना में डेंगू ने जबरदस्त कहर बरपाया था। इस दौरान कई मरीजों की मौत भी हो गई थी।

इधर, स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने दावा किया है कि दवा छिड़काव और प्रचार-प्रसार का किया जा रहा है। इसके अलावा नगर निगम को भी फॉगिंग करने का निर्देश दिया गया है।

 

आईएएनएस
पटना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment