बिहार में कड़ी सुरक्षा के बीच इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू

Last Updated 14 Feb 2017 01:47:37 PM IST

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की इंटर (12वीं) परीक्षा मंगलवार से पूरे राज्य में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रारंभ हो गई.


(फाइल फोटो)

इस परीक्षा में कुल 12.61 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं, जिनके लिए राज्यभर में 1,274 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इस वर्ष कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर खास इंतजाम किए गए हैं.

परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षा केंद्रों के प्रवेश द्वार पर सीसीटीवी कैमरा और वीडियो रिकार्डिग की व्यवस्था की गई है. परीक्षा समिति का हेल्पलाइन नंबर चौबीस घंटे चालू रहेगा.

अध्यक्ष ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर समिति ने वीक्षकों को घोषणापत्र उपलब्ध करा दिया है. प्रत्येक वीक्षक को इस आशय के घोषणापत्र पर हस्ताक्षर करना होगा कि उनके कमरे में कोई चिट-पुर्जा नहीं पाया गया है.

किसी भी पुलिस और प्रशासनिक पदाधिकारी को परीक्षा केंद्र में मोबाइल लेकर नहीं जाने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही परीक्षार्थियों को मोबाइल, ब्लूटूथ, कैलकुलेटर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लेकर प्रवेश की इजाजत नहीं है. पहले दिन अलग-अलग संकाय से कुल चार विषयों की परीक्षा है.



इंटर की कदाचारमुक्त परीक्षा में गड़बड़ी पाए जाने पर परीक्षा केंद्रों पर तैनात वीक्षकों के साथ पदाधिकारियों पर भी कार्रवाई की जाएगी. अगर किसी परीक्षा केंद्र पर कोई भी पदाधिकारी, कर्मी, केंद्राधीक्षक, दंडाधिकारी, पुलिसकर्मी या कोई अन्य व्यक्ति परीक्षा के दौरान कदाचार में लिप्त पाया गया, तो उन पर न केवल प्राथमिकी दर्ज की जाएगी, बल्कि सेवा से भी बर्खास्त कर दिया जाएगा.

इसके साथ ही परीक्षा केंद्र पर कदाचार की जो घटना होगी, ऐसे केंद्रों को तुरंत रद्द कर दिया जाएगा. परीक्षा 25 फरवरी तक चलेगी.

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष इंटर की परीक्षा में टॉपर्स घोटाला प्रकाश में आने के बाद सरकार की किरकिरी हो चुकी है.

IANS


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment