बिहार : बीएसएससी परीक्षा में नकल कराने वाले हाईटेक गिरोह का पर्दाफाश

Last Updated 05 Feb 2017 01:54:08 PM IST

बिहार स्टेट स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (बीएसएससी) परीक्षा से 24 घंटे पहले पुलिस ने परीक्षा में फर्जी परीक्षार्थियों को बैठाकर हाईटेक डिवाइस के माध्यम से अभ्यर्थियों को पास कराने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है.


(फाइल फोटो)

गिरोह के सदस्य स्कॉलर छात्रों को अंडर गारमेंट में हाईटेक डिवाइस लगाकर परीक्षा में बैठाते थे और फिर ब्लू टूथ के जरिए उन्हें प्रश्नों के उत्तर बताते थे. एसएसपी मनु महाराज ने गिरोह के तीन बदमाशों के दबोचे जाने की जानकारी संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों को दी.

पत्रकार वार्ता में सिटी एसपी (मध्य) चंदन कुशवाहा भी मौजूद थे. पुलिस ने बदमाशों के पास से भारी संख्या में मोबाइल, ब्लू टूथ, ईयरफोन, हैंडसेट, चिप, एटीएम, टैब, तांबे के तार के अलावे कई महत्वपूर्ण दस्तावेजव व ड्रिलिंग मशीन बरामद की है.

अभ्यर्थियों को परीक्षा में सफल कराने के लिए चार से छह लाख में सौदा तय किया गया था. एसएसपी मनु महाराज के मुताबिक 28 जनवरी को पुलिस ने सूचना के आधार पर बेरोजगार युवकों से मोटी रकम लेकर परीक्षा में पास कराने वाले गिरोह के पांच बदमाशों को दबोचा था.

बदमाश राज्य और केन्द्र द्वारा आयोजित विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा में सेटिंग कराने में संलिप्त थे. पकड़े गए बदमाशों ने पुलिस को कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी थी. दानापुर कैंट में तैनात दो हवलदारों का भी नाम प्रश्न पत्र लीक करने में सामने आया था.



पकड़े गए बदमाशों से मिली जानकारी के आधार पर पुलिस टीम लगातार जांच कर रही थी. इस बीच पुलिस को जानकारी मिली कि अगमकुआं थाना क्षेत्र में गिरोह के सदस्य अपना ठिकाना बनाए हुए हैं. ये लोग काफी हाईटेक तरीके से आगे होने वाली परीक्षा में मोटी रकम लेकर अभ्यर्थियों से सौदा कर रहे हैं.

सूचना के आधार पर पुलिस ने अगमकुआं थाने के कांटी फैक्ट्री रोड स्थित किराये के मकान में छापेमारी कर फतुहा थाने के मछरियामा निवासी पवन कुमार, नालंदा के नगरनौसा निवासी विपिन कुमार और मोतिहारी के कोटवा निवासी नवनीत कुमार को दबोच लिया.

पुलिस को भारी संख्या में अत्याधुनिक तकनीक से तैयार अंडर गारमेंट, ब्लू टूथ, बैटरी, प्रिंटर, टैब, डिवाइस बनाने के औजार, तांबे के तार, एटीएम कार्ड, चेक व दस्तावेज मिले.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में पकड़े गये गिरोह के बदमाशों की कार्यशैली की जानकारी देते एसपी मनु महाराज.

समय लाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment