मंगल ग्रह पर घर बनाने को ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने बनाया 'कॉस्मिक कंक्रीट'

Last Updated 20 Mar 2023 08:48:50 AM IST

ब्रिटेन में वैज्ञानिकों की एक टीम ने 'स्टारक्रीट' नाम से एक नई सामग्री बनाई है, जो अतिरिक्त-स्थलीय धूल, आलू के स्टार्च और एक चुटकी नमक से बनाई गई है और इसका इस्तेमाल मंगल ग्रह पर घर बनाने के लिए किया जा सकता है।


मंगल ग्रह पर घर बनाने के लिए बनाया 'कॉस्मिक कंक्रीट'

अंतरिक्ष में बुनियादी ढांचे का निर्माण वर्तमान में निषेधात्मक रूप से महंगा है और इसे हासिल करना मुश्किल है।

लेकिन, मैनचेस्टर विश्वविद्यालय की टीम के अनुसार, स्टारक्रीट एक संभावित समाधान पेश करता है।

उन्होंने नकली मंगल ग्रह की मिट्टी को आलू के स्टार्च और एक चुटकी नमक के साथ मिलाकर ऐसी सामग्री बनाई जो साधारण कंक्रीट से दोगुनी मजबूत है और अतिरिक्त-स्थलीय वातावरण में निर्माण कार्य के लिए पूरी तरह से अनुकूल है।

जर्नल ओपन इंजीनियरिंग में प्रकाशित एक लेख में शोध दल ने प्रदर्शित किया कि साधारण आलू स्टार्च एक ठोस जैसी सामग्री का उत्पादन करने के लिए नकली मंगल की धूल के साथ मिश्रित होने पर एक बांधने वाले के रूप में कार्य कर सकता है।

जब परीक्षण किया गया, तो स्टारक्रीट की कंप्रेसिव स्ट्रेंथ 72 मेगापास्कल (एमपीए) थी, जो सामान्य कंक्रीट में देखे जाने वाले 32 एमपीए से दोगुनी ताकत थी। चांद की धूल से बनी स्टारक्रीट 91 एमपीए से भी ज्यादा मजबूत थी।

यह काम उसी टीम के पिछले काम पर सुधार करता है जहां उन्होंने बाध्यकारी एजेंट के रूप में अंतरिक्ष यात्रियों के खून और मूत्र का इस्तेमाल किया था, जबकि परिणामी सामग्री में लगभग 40 एमपीए की संपीडन शक्ति थी, जो सामान्य कंक्रीट से बेहतर है, इस प्रक्रिया में नियमित आधार पर रक्त की आवश्यकता जैसी खामी थी। अंतरिक्ष जैसे शत्रुतापूर्ण वातावरण में संचालन करते समय इस विकल्प को आलू स्टार्च का उपयोग करने की तुलना में कम संभव माना गया।

यूनिवर्सिटी के फ्यूचर बायोमैन्युफैक्च रिंग रिसर्च हब के प्रमुख शोधकर्ता डॉ एलेड रॉबर्ट्स ने कहा, चूंकि हम अंतरिक्ष यात्रियों के लिए भोजन के रूप में स्टार्च का उत्पादन करेंगे, यह मानव रक्त के बजाय बाध्यकारी एजेंट के रूप में देखने के लिए समझ में आता है। साथ ही, वर्तमान निर्माण प्रौद्योगिकियों को अभी भी कई वर्षो के विकास की जरूरत है और इसके लिए पर्याप्त ऊर्जा और अतिरिक्त भारी प्रसंस्करण उपकरण की आवश्यकता है।

आईएएनएस
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment