कोरोना: लोगों का मनोबल बढ़ाने के लिए रामायण और हनुमान चालीसा का पाठ

Last Updated 04 May 2020 12:08:27 PM IST

मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है, उनमें से एक भोपाल भी है। यहां के लोगों में सक्रमण के प्रभाव को रोकने के लिए रामायण और हनुमान चालीसा का पाठ कराया जा रहा है।


राजधानी के क्वारंटीन सेंटरों में ऐसे लोगों को रखा गया है, जो संक्रमण का कारण बन सकते हैं अथवा वे किसी दूसरे स्थान से लौटे हैं। वहीं कुछ ऐसे लोग भी क्वारंटीन किए गए हैं, जिन्हें सर्दी, जुकाम या अन्य दूसरी तरह की समस्याएं हैं।

इन क्वारंटीन सेंटरों में निवासरत लोगों का मनोबल बढ़ाने के लिए रामायण, हनुमान चालीसा के पाठ और भजन संध्या जैसे साधनों का सहारा लिया जा रहा है और यह जिम्मेदारी राज्य के जनसंपर्क विभाग को सौंपी गई है।

जनसंपर्क विभाग की ओर से बताया गया है कि राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में क्वारंटीन किए गए लोगों के लिए हनुमान चालीसा और रामायण का पाठ किया गया। पुलिस विश्राम स्थल में ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों के लिए गुलशन गार्डन में आर्केस्ट्रा, हनुमान चालीसा, वहीं सजावट गार्डन और लैडमार्क गार्डन में भजन संध्या, रामायण पाठ के आयोजन प्रतिदिन किए जा रहे हैं। इन सेंटरों पर क्वारंटीन किए गए लोगों को फिल्में भी दिखाई जा रही हैं।

विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस विषम परिस्थिति में लोगों के मन में हनुमान चालीस का यह दोहा 'नासै रोग हरै सब पीरा, जपत निरंतर हनुमत बीरा' अर्थात रोग से मुक्ति दिलाने वाले हनुमान चालीसा का यह मंत्र संकटमोचन के रूप में लोगों में इस महामारी से जंग जीतने का मन में विश्वास और शक्ति प्रदान कर रहा है। कोरोना महामारी से जंग जीतने में इस तरह के आयोजन कारगर सिद्ध हो रहे हैं।

आईएएनएस
भोपाल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment