आराम से आइसक्रीम खाइए, पिघलेगी नहीं

Last Updated 16 Aug 2017 10:41:14 AM IST

आइसक्रीम का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है लेकिन पिघलने के डर से आइसक्रीम जल्दी-जल्दी खानी पड़ती है. अब आप आराम से लुत्फ उठाते हुए आइसक्रीम खा सकते हैं और वह पिघलेगी भी नहीं.


फाइल फोटो

जापान में वैज्ञानिकों ने आइसक्रीम पूरी खाने से पहले उसे पिघलने से रोकने का कूल हल निकाला है. कंटेनर से आइसक्रीम निकालने और उसे किसी बाउल या कोन पर रखने के बाद ही वह पिघलने लगती है जिसके कारण लोगों को इसे जल्दी-जल्दी खाना पड़ता है.

जापान में ‘कनजावा विश्वविद्यालय’ के शोधकर्ताओं ने आइसक्रीम का ‘मेल्टिंग प्वाइंट’ बढ़ाकर उसका आकार बरकरार रखने का तरीका खोज लिया है. ‘मेल्टिंग प्वाइंट’ वह तापमान होता है जिस पर कोई ठोस पदार्थ द्रव में पिघलने लगता है.



एक अंग्रेजी खबर के मुताबिक, आइसक्रीम बिना पिघले कमरे के तापमान में तीन घंटे तक रखी जा सकती है. शोधकर्ताओं ने आइसक्रीम का टेस्ट करने के लिए पांच मिनट तक इस पर हेयर डायर चलाया और वह अपने आकार में ही रही. वैज्ञानिकों ने स्ट्रॉबेरी से निकलने वाले ‘पॉलीफिनोल द्रव’ के साथ मिलाकर यह आइसक्रीम बनाई है.

खबर में ‘कनजावा विश्वविद्यालय’ की प्रोफेसर तोमिहिसा ओता के हवाले से कहा गया है, ‘पॉलीफिनोल’ द्रव में ऐसे गुण होते हैं जिससे पानी और तेल को अलग करना मुश्किल हो जाता है. उन्होंने कहा, इस द्रव वाली आइसक्रीम लंबे समय तक अपने मूल आकार में बने रहेगी और जल्दी नहीं पिघलेगी.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment