इन गर्मियों में लीजिये 'योगी आम' का मजा

Last Updated 07 May 2017 05:35:15 PM IST

आम खाने के शौकीनों के लिये एक अच्छी खबर है. इस गर्मी में आप \'योगी आम\' का स्वाद ले सकेंगे. मलिहाबाद के आम उत्पादक हाजी कलीमुल्ला ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम पर आम की एक प्रजाति का नाम \'योगी\' आम रखा है.


आम उत्पादक हाजी कलीमुल्ला (फाइल फोटो)

दशहरी आमों के लिये मशहूर मलिहाबाद के 74 वर्षीय कलीमुल्ला इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर भी आम की एक प्रजाति का नाम रख चुके है. उन्होंने बताया कि \'योगी आम\' देखने में बहुत ही खूबसूरत और छोटा है लेकिन अभी इसके स्वाद के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि यह अभी पका नहीं है, लेकिन हमें उम्मीद है कि यह आम खाने में बहुत ही रसीला और जायकेदार होगा.
    
आम उत्पादक कलीमुल्ला इससे पहले \'नमो आम\' के अलावा बालीवुड अभिनेत्री ऐर्य राय और क्रिकेट के बादशाह कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम पर आम की प्रजातियों का नाम रख चुके है. 1957 से आम का उत्पादन कर रहे कलीमउल्लाह का बाग मलिहाबाद में पांच एकड़ में फैला है, जहां वह आम की नयी नयी प्रजातियां विकसित करते हैं.


    
कलीमउल्ला द्वारा आम की नयी नयी प्रजातियां विकसित करने के कारण उन्हें केंद्र सरकार \'पदमश्री\' खिताब से नवाज चुकी है. यहीं नही उत्तर प्रदेश सरकार ने उन्हें \'उदयान पंडित\' का खिताब दिया है. कलीमउल्ला एक आम के पेड़ से तीन सौ अलग अलग आम की किस्में पैदा करने के लिये मशहूर हैं. उनके आम की कुछ खास किस्मों के नाम र्है, हुस्न आरा, शरबती, पुखराज, वलहजह पसंद, खासु ल खास, मक्खन, श्याम सुन्दर, प्रिंस, और हिमसागर.
    
आम के प्रति उनकी इस दीवानगी के कारण लोग उन्हें \'मैंगो मैन\' के नाम से पुकारते है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment