भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी में बोले मोदी, ‘दमदारों’ को ही मिलेगा टिकट

Last Updated 08 Jan 2017 05:12:57 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में स्वयं और रिश्तेदारों के लिए टिकट मांगने वालों को कड़ा संदेश दिया.


दो दिवसीय भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी के अंतिम दिन शनिवार को कार्यकर्ताओं को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

उन्होंने कहा कि उनके पास सूचनाएं आ रही हैं कि नेतागण अपने रिश्तेदारों के लिए लॉबिंग कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हरेक कार्यकर्ता समान है. कोई भी व्यक्ति अपने रिश्तेदारों के लिए टिकट न मांगे. टिकट किसको मिलना है, संगठन को तय करने दीजिए. जो जिताऊ और दमदार होगा उसे टिकट दिया जाएगा. मोदी ने राजनीति प्रक्रिया में राजनीतिक दलों की फंडिंग में पारदर्शिता लाने और चुनाव सुधार की जरूरत में जतायी है. दो दिनों से विभिन्न सदस्यों की बातचीत, सवाल जबाब सुनने के आज उन्होंने हर पहलू को छुआ.

पार्टियों की फंडिंग को पारदर्शी बनाने का संकेत : राजनीतिक प्रक्रिया में पारदर्शिता तथा चुनावी  चंदे में शुचिता लाने का आह्वान करते हुए प्रधानमंत्री ने सभी दलों से चुनावी सुधार पर आम राय बनाने की अपील की. भाजपा इसमें अहम भूमिका निभाएगी. इस सिलसिले में उन्होंने राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, चुनाव आयोग और उच्चतम न्यायालय की टिप्पणियों को सराहा. उन्होंने कहा कि हमें लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनाव एक साथ कराने की तरफ भी सोचना चाहिए.

नोटबंदी पर बेहोश हुए एक व्यक्ति का उदाहरण दिया : मोदी ने नोटबंदी को महान परिवर्तन बताते  हुए कि देश की जनता ने कष्ट सहकर इस महान परिवर्तन को स्वीकार किया है. उन्होंने उदाहरण दिया कि एटीएम की लाइन में खड़ा एक व्यक्ति बेहोश हो गया, मीडिया वालों को लगा कि मसाला मिल गया लेकिन जब वह होश में आया तो उसने कहा, मुझे कष्ट हो रहा है लेकिन मोदी का फैसला बिलकुल सही है. मोदी ने कहा कि नोटबंदी के दौरान उन्हें अपने अंदर की बुराइयों से लडने की भारतीय समाज की ताकत का पता  है. स्वच्छता अभियान का भी उन्होंने एक उदाहरण दिया कि छत्तीसगढ़ की 90 वर्षीय आदिवासी महिला ने शौचालय बनाने के लिए अपनी बकरी बेच दी  थी.

न किसी धर्म की न पंथ की सुनेंगे, देश की सभी बेटियों को पढ़ाएंगे : बेटी बचाओ अभियान पर मोदी ने कहा कि सरकार पूरे देश की बेटी को पढ़ायेगी. इस रास्ते में किसी धर्म, जाति या पंथ को रास्ते में नहीं आने दिया जाएगा.

भाजपा नेता गांव-गांव तक जाएं : मोदी ने सभी सांसदों, विधायकों, कार्यकर्ताओं से कहा कि सरकार गरीबों के कल्याण के लिए बहुत ही योजनाएं चला रही है. उन्हें लेकर गांव-गांव तक जाओ. गर्व से अपने कार्यो से लोगों को अवगत कराओ. इसमें कोई बात छुपाने या लिहाज करने की नहीं है. उन्होंने क्हा वे गरीबों के कल्याण से जुडी सरकार की योजनाओं का जमीनी स्तर तक प्रचार-प्रसार करें.

राज्य की चाहत है न स्वर्ग की..
भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दार्शनिक अंदाज में दिखे. उन्होंने राजा रंतिदेव का उद्दरण दिया, ‘न त्वम कामये राज्यं न स्वर्गं न पुनर्भवम, कामये दुख: तप्तानां प्राणीनां आर्तनाशनाम’ अर्थात न राज्य की कामना करता है, न स्वर्ग, न पुनर्जन्म से मुक्ति,मैं केवल दुखितों की पीड़ा नाश का अवसर चाहता हूं. उन्होंने कहा मैं गरीबी में जन्मा हूं, गरीबी जिया हूं. आलोचनाओं से घबराए नहीं, उनसका स्वागत करें.

अपने करीब 50 मिनट के भाषण में उन्होंने अनेक उदाहरण दिये और उन्होंने कहा कि हम सरकार चलाने के लिए सत्ता में नहीं आए हैं. बल्कि गरीबी मिटाने, लाइन में खड़े आखिरी व्यक्ति को लाभ पंहुचाने के लिए सत्ता में हम आए हैं. हम पंडित दीनदयाल उपाध्याय की अंत्योदय विचारधारा को आगे बढ़ाने के लिए आये हैं. उन्होंने कहा इस बात की चिंता मत करो कि हम अगली बार सरकार में आयेंगे या नहीं. हम ईमानदारी से अपना काम करें.

रोशन
समयलाइव डेस्क ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment