ED Raids in WB : बंगाल में शिक्षक भर्ती घोटाले में 365 करोड़ की संपत्ति कुर्क

Last Updated 13 Apr 2024 10:37:43 AM IST

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पश्चिम बंगाल के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती में कथित अनियमितताओं से जुड़ी दो अलग-अलग धनशोधन जांच के तहत अब तक 365 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति कुर्क कर ली है। ईडी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।


प्रवर्तन निदेशालय (ईडी)

ईडी ने कहा कि उसने राज्य में सहायक शिक्षक भर्ती ‘घोटाले’ के सिलसिले में पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (डब्ल्यूबीएसएससी) के एक पूर्व सलाहकार और कथित बिचौलिए की 230 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति जब्त  करने के लिए धन शोधन रोधी कानून के तहत नवीनतम आदेश जारी किया है। 

डब्ल्यूबीएसएससी के पूर्व सलाहकार शांति प्रसाद सिन्हा और उम्मीदवारों से पैसे वसूलने और जानकारी लेने में कथित रूप से शामिल मुख्य बिचौलिए प्रसन्न कुमार रॉय के नाम पर दर्ज भूखंडों और एक फ्लैट को कुर्क करने के लिए धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक अनंतिम आदेश जारी किया गया है। ये संपत्तियां कुछ कंपनियों के नाम पर और दोनों के नियंतण्रवाली सीमित जवाबदेही साझेदारी (एलएलपी) के नाम पर भी हैं। 

ईडी ने इस मामले में दोनों को गिरफ्तार किया था और इस समय वे न्यायिक हिरासत में जेल में हैं।  ईडी पश्चिम बंगाल में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती में कथित अनियमितताओं के एक अन्य मामले की भी जांच कर रही है, जहां उसने अब तक 135 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है।  एजेंसी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में दो शिक्षक भर्ती ‘घोटालों’ में अब तक कुल जब्ती और कुर्की 365.6 करोड़ रुपए की हुई है।

पीडीएस घोटाले में पूर्व मंत्री ज्योति प्रिय मल्लिक, दो अन्य से जुड़ी संपत्तियां कुर्क : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने पीडीएस राशन ‘घोटाले’ से जुड़े धनशोधन मामले में पश्चिम बंगाल के पूर्व खाद्य मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक और दो अन्य से जुड़ी 150 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति कुर्क की है। ये दो अन्य आरोपी मल्लिक के कथित सहयोगी बकीबुर रहमान और तृणमूल नेता शंकर आध्या हैं। इस मामले में संघीय जांच एजेंसी ने तीनों को गिरफ्तार किया है।

 ईडी ने एक बयान में कहा है कि कुर्क की गई संपत्तियों में विभिन्न व्यक्तियों और संस्थाओं की 48 अचल संपत्तियां शामिल हैं। इनमें बोलपुर के साल्ट लेक स्थित मल्लिक का घर, उनके करीबी सहयोगियों के नाम पर कई अन्य ‘बेनामी संपत्तियां’, कोलकाता और बेंगलुरू में रहमान के दो-दो होटल, विभिन्न बैंकों में जमा राशि सावधि जमा शामिल हैं।

यह भी पाया गया है कि मल्लिक ने कथित तौर पर करोड़ों रुपए से अधिक की इन अचल संपत्तियों में से कुछ को अपने परिवार के सदस्यों या करीबी सहयोगियों के नाम पर ‘उपहार’ के रूप में ‘प्राप्त’ किया था। आध्या पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के अंतर्गत बनगांव से तृणमूल कांग्रेस के नेता हैं।

ईडी ने कहा कि इन संपत्तियों की दस्तावेजी कीमत 50.47 करोड़ रुपए है, जबकि इनका बाजार मूल्य 150 करोड़ रुपए से काफी अधिक होने का अनुमान है। मल्लिक, रहमान और ‘एनपीजी राइस मिल’ नामक एक कंपनी के खिलाफ एजेंसी द्वारा पिछले साल दिसंबर में कोलकाता की एक अदालत के समक्ष आरोप पत्र दायर किया गया था।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment