भारत को 'कानून के शासन' पर किसी देश से सबक लेने की जरूरत नहीं : उप राष्ट्रपति धनखड़

Last Updated 30 Mar 2024 07:18:16 AM IST

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार को कहा कि भारत एक मजबूत न्यायपालिका वाला लोकतांत्रिक देश है, जिससे कोई भी व्यक्ति या कोई डिगा नहीं सकता।


भारतीय लोकतंत्र को अद्वितीय बताते हुए उपराष्ट्रपति धनखड़ ने आबकारी नीति मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के संबंध में अमेरिका की हालिया टिप्पणियों के संदर्भ में कहा कि भारत को "कानून के शासन पर किसी से सबक लेने की जरूरत नहीं है"।

उपराष्ट्रपति ने भारतीय लोक प्रशासन संस्थान (आईआईपीए) के पुनर्निर्मित परिसर के उद्घाटन समारोह में यह टिप्पणी की।

यहां आईआईपीए के 70वें संस्थापक दिवस समारोह को संबोधित करते हुए धनखड़ ने कहा कि आज देश में "कानून के समक्ष समानता एक नया आदर्श है" और कानून उन लोगों को जवाबदेह ठहरा रहा है जो खुद को कानून से परे समझते हैं।

उन्होंने कहा, "लेकिन हम क्या देखते हैं? जैसे ही कानून अपना काम करता है, वे सड़कों पर उतर आते हैं, ऊंची आवाज में बहस करते हैं, मानवाधिकारों की सबसे खराब प्रकृति के दोषी को छिपाते हैं। यह हमारी नाक के नीचे हो रहा है।"

भारतीय न्यायपालिका को मजबूत, जन-समर्थक और स्वतंत्र बताते हुए उन्होंने सवाल किया: "जब कानून कानून अपना काम करने लगता है तो किसी व्यक्ति या संस्था या संगठन के लिए सड़कों पर उतरने का क्या औचित्य है?"

इस मुद्दे पर गहन विचार-विमर्श का आह्वान करते हुए, धनखड़ ने पूछा: "कानून के उल्लंघन में शामिल कोई व्यक्ति पीड़ित कार्ड कैसे खेल सकता है?"

यह कहते हुए कि भ्रष्टाचार अब फायदेमंद नहीं है, उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कहा: "भ्रष्टाचार अब अवसर, रोजगार या अनुबंध का रास्ता नहीं है। यह जेल का रास्ता है। सिस्टम यह सुनिश्चित कर रहा है।"

भारतीय न्यायपालिका के जन-समर्थक रुख की सराहना करते हुए, उपराष्ट्रपति ने कहा: "यह न्यायपालिका की वह संस्था है जिसने आधी रात को बैठक की, छुट्टी के दिन बैठक की और राहत प्रदान की।"

यूएनएससी सीट के लिए भारत के मामले की वकालत करते हुए उन्होंने कहा कि "संयुक्त राष्ट्र उतना सुरक्षात्मक और प्रभावी नहीं हो सकता जब तक कि आपके पास भारत जैसे देश का प्रतिनिधित्व न हो, जो सभी स्तरों पर संवैधानिक रूप से गठित लोकतंत्र वाला दुनिया का एकमात्र देश है।"

 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment