Srinagar SSP Transfer: केंद्र ने श्रीनगर के SSP राकेश बलवाल का तबादला मणिपुर किया

Last Updated 28 Sep 2023 12:35:45 PM IST

केंद्र सरकार ने मणिपुर में फिर से हिंसा शुरू होने के बाद जम्मू कश्मीर से भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के वरिष्ठ अधिकारी राकेश बलवाल को पूर्वोत्तर राज्य में भेजा है।


श्रीनगर के SSP राकेश बलवाल का तबादला मणिपुर (फाइल फोटो)

श्रीनगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राकेश बलवाल का उनके मूल काडर मणिपुर में तबादला कर दिया गया है जहां पिछले कुछ महीनों से स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। मणिपुर काडर के 2012 बैच के आईपीएस अधिकारी बलवाल ने 2021 में श्रीनगर के एसएसपी का पदभार संभाला था।

एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है, ‘‘मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) काडर से आईपीएस राकेश बलवाल के समय से पहले उनके मूल काडर में तबादले के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।’’

श्रीनगर एसएसपी का पदभार संभालने से पहले बलवाल प्रतिनियुक्ति के आधार पर साढ़े तीन साल राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) में पुलिस अधीक्षक रहे। वह 2019 के पुलवामा आतंकवादी हमले की जांच करने वाले दल का भी हिस्सा थे। इस हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवानों की मौत हो गयी थी।

मणिपुर में अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मेइती समुदाय की मांग के विरोध में पर्वतीय जिलों में जनजातीय एकजुटता मार्च के बाद तीन मई को राज्य में जातीय हिंसा भड़क गई थी। हिंसा की घटनाओं में अब तक 180 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और सैकड़ों लोग घायल हुए हैं।

मणिपुर की राजधानी इंफाल में छात्रों की अगुवाई में हिंसा मंगलवार को तब फिर शुरू हुई जब जुलाई में लापता हुए दो छात्रों के शवों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर आईं।

मणिपुर में बृहस्पतिवार को सुबह भी हिंसक प्रदर्शन जारी रहा और इंफाल वेस्ट में एक उग्र भीड़ ने उपायुक्त (डीसी) कार्यालय में तोड़फोड़ की तथा दो वाहनों में आग लगा दी।

अधिकारियों ने बताया कि बुधवार रात उरीपोक, यैसकुल, सगोलबंद और टेरा इलाकों में प्रदर्शनकारियों की सुरक्षाबलों से झड़प हुई जिसके कारण सुरक्षा बल को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के कई गोले छोड़ने पड़े थे।
 

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment