बंगाल बच्चों में अज्ञात बुखार के प्रकोप से लड़ने के लिए हो रहा तैयार

Last Updated 17 Sep 2021 01:47:36 AM IST

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में, खासकर उत्तर बंगाल में बच्चों के बुखार के बढ़ते मामलों पर चर्चा करने के लिए मेडिकल कॉलेजों के अधीक्षकों और राज्य के स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है।


पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

राज्य स्वास्थ्य विभाग के एक बयान के अनुसार, अब तक उत्तर बंगाल के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में 1,195 बच्चों को खांसी और सांस की समस्या के साथ तेज बुखार के साथ भर्ती कराया गया है। राज्य सरकार ने उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और जलपाईगुड़ी जिला अस्पताल में मामलों की जांच के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया था, जिसने गुरुवार को राज्य के स्वास्थ्य विभाग को एक रिपोर्ट सौंपी।

ममता ने स्वास्थ्य अधिकारियों से मुलाकात के बाद कहा, "जिन बच्चों की मौत हुई, उन्हें कुछ और बीमारियां थीं। राज्य सरकार हर संभव उपाय कर रही है।"

प्रयोगशाला निदान ने विभिन्न प्रकार के बुखारों की पुष्टि की, जो इस मौसम के दौरान सामान्य तौर पर होते हैं, जिनमें इन्फ्लूएंजा और आरएस वायरस के साथ-साथ डेंगू और अन्य सांस की बीमारी के कुछ मामले शामिल हैं।

विशेषज्ञ समिति द्वारा विस्तृत जांच किए जाने पर अब तक कोई विशेष प्रकोप नहीं पाया गया है। प्रवेश के दौरान सभी मामलों का परीक्षण किया गया था और अब तक केवल एक मामला (एक 17 दिन का बच्चा) कोविड पॉजिटिव का पाया गया है। अब तक दो बच्चों की मौत हो चुकी है।

हालांकि, राज्य सरकार स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए है और विशेषज्ञ टीम स्थिति की समीक्षा करने के लिए शुक्रवार को फिर से उत्तर बंगाल के जिलों का दौरा करेगी।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और स्कूल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन में श्वसन वायरस के लिए उच्च स्तर की नैदानिक सुविधाएं बनाई जा रही हैं। विशेषज्ञ समिति एक नई मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) विकसित कर रही है और बाल रोग विशेषज्ञों को इस बुखार प्रकरण के निदान और उपचार के लिए उन्मुख किया जा रहा है। एनआईसीयू और पीआईसीयू जैसे बाल चिकित्सा मामलों के लिए महत्वपूर्ण देखभाल इकाइयां पहले ही विकसित की जा चुकी हैं और अधिक गंभीर मामलों के इलाज के लिए उपयोग की जा रही हैं। सौभाग्य से, आरएस वायरस का संक्रमण आमतौर पर आत्म-सीमित होता है और 3-5 दिनों में ठीक हो जाता है, और मृत्युदर इस तरह के संक्रमण के लिए बेहद कम है।"

इस बीच, बच्चों को बुखार होने के मुद्दे ने राज्यभर में राजनीतिक बहस छेड़ दी है।

विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने ट्वीट किया, "मैं पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य सचिव से आग्रह करता हूं कि कृपया उत्तर बंगाल से आ रही दुखद खबरों पर ध्यान दें, जहां 750 से अधिक बच्चों को तेज बुखार और फ्लू जैसे लक्षणों के लिए अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। कृपया जल्द से जल्द उपाय शुरू करें, क्योंकि छह शिशुओं की मौत हो चुकी है।"

उन्होंने कहा, "पश्चिम बंगाल प्रशासन भवानीपुर उपचुनाव में व्यस्त है, क्योंकि यह उनकी प्राथमिकता है। इसलिए, मैं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया जी से आग्रह करता हूं कि हमारे बच्चों को बचाने के लिए पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग की सहायता के लिए विशेषज्ञों की एक केंद्रीय टीम तुरंत भेजें।"

आईएएनएस
कोलकाता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment