देशभर के केंद्रीय विद्यालयों में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का कोटा समाप्त

Last Updated 05 Aug 2021 11:52:56 PM IST

देशभर के केंद्रीय विद्यालयों में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का कोटा समाप्त करने का निर्णय किया गया है। अब सांसदों के अलावा केंद्रीय विद्यालयों में बाकी सब कोटा खत्म कर दिया गया है। यह फैसला केंद्र सरकार ने लिया है।


केंद्रीय विद्यालय

इस कोटे के माध्यम से देश के विभिन्न हिस्सों में मौजूद केंद्रीय विद्यालयों में मंत्रालय की सिफारिश पर छात्रों का दाखिला होता था। हालांकि अब नई व्यवस्था के तहत स्वयं केंद्रीय शिक्षा मंत्री के पास भी 10 दाखिलों का ही कोटा बचेगा। शिक्षा मंत्री को यह कोटा भी सांसद होने के नाते मिलेगा। केंद्रीय विद्यालयों में अब सांसदों को मिलने वाले 10 दाखिलों के कोटे के अलावा मंत्री की सिफारिश पर अतिरिक्त छात्रों का दाखिला नहीं हो सकेगा।

अब केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा भी कई सांसदों को यह जानकारी उपलब्ध कराई गई है कि वे अपने सांसद कोटा के अतिरिक्त मंत्रालय में किसी भी छात्र के दाखिले हेतु सिफारिश न भेजें।

अभी तक सांसदों के कोटे के अतिरिक्त केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की सिफारिश पर भी केंद्रीय विद्यालय में 450 विद्यार्थियों को दाखिला देने की व्यवस्था थी। हालांकि आगे से शिक्षा मंत्रालय को दिए जाने वाला यह 450 सीटों का कोटा पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया है। देशभर के विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों में इसी माह दाखिला प्रक्रिया पूरी की जानी है। लॉटरी सिस्टम के जरिए केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा के लिए लिस्ट भी जारी की जा चुकी है।

गौरतलब है कि हाल ही में जारी किए गए सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजों में केंद्रीय विद्यालय सबसे आगे थे। केंद्रीय विद्यालयों में सीबीएसई दसवीं बोर्ड का रिजल्ट 100 फीसदी रहा है। यानी केंद्रीय विद्यालय के सभी छात्र दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण हो गए हैं।

सीबीएसई के मुताबिक इससे पहले इस वर्ष 30 जुलाई को घोषित किए गए बारहवीं कक्षा का बोर्ड रिजल्ट भी केंद्रीय विद्यालयों के लिए शानदार रहा। सीबीएसई 12वीं बोर्ड के नतीजों में केंद्रीय विद्यालयों का पास परसेंटेज ऑफिस दी था।
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment