बंगाल में छठे चरण के चुनाव में छिटपुट हिंसा के बीच शाम सात बजे तक 79.11% मतदान

Last Updated 22 Apr 2021 11:49:40 AM IST

पश्चिम बंगाल विधानसभा के छठे चरण में उत्तर 24 परगना जिले के बीजपुर निर्वाचन क्षेत्र में कुछ छिटपुट हिंसा को छोड़कर 43 सीटों पर शाम सात बजे तक 79.11 फीसदी मतदान हुआ।

  • 20:16 : छिटपुट हिंसा के साथ समाप्त हुआ छठे चरण का मतदान
  • 19:48 : पश्चिम बंगाल चुनाव: छठे चरण की 43 विधानसभा सीटों पर शाम सात बजे तक 79.11 फीसदी हुई वोटिंग
  • 18:42 : छठे चरण की 43 विधानसभा सीटों पर शाम पांच बजे तक 79.09 प्रतिशत मतदान हुआ।
  • 18:33 : पश्चिम बंगाल स्थित उत्तर 24 परगना जिले के तीतागढ विधानसभा क्षेत्र में बृहस्पतिवार दोपहर छठे दौर के मतदान के दौरान अंधाधुंध की गई बमबारी
  • 17:30 : पश्चिम बंगाल चुनाव: छठे चरण की 43 विधानसभा सीटों पर दोपहर तीन बजे तक 70.42 प्रतिशत मतदान हुआ।
  • 15:10 : दीदी को बहुत दुख हो रहा है कि बंगाल का चुनाव शांति से क्यों हो रहा है इसलिए वे CAPF को गालियां दे रही हैं। यही दीदी 2011 में कहती थीं कि CAPF भेजिए : पश्चिम बंगाल के गजोले में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह
  • 14:53 : पश्चिम बंगालः भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने आसनसोल में रोड शो किया।
  • 14:03 : बंगाल: उत्तर 24 परगना में विधानसभा चुनाव में वोट डालने के लिए सुरक्षा बल के जवान मतदान केंद्र तक जाने में बुजुर्ग व्यक्ति की मदद करते दिखे।
  • 14:00 : पश्चिम बंगाल: विधानसभा चुनाव के 6वें चरण के लिए मतदान चल रहे हैं। भाटपारा विधानसभा सीट के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए लाइन में खड़े लोग अपनी बारी आने के इंतजार कर रहें है ।
  • 13:40 : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के छठे चरण में दोपहर 1:28 बजे तक 57.30% मतदान हुए हैं।
  • 13:20 : मैं खिलाड़ी नहीं हूं, लेकिन मुझे पता है कि मुझे कैसे खेलना है। इससे पहले लोकसभा में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी थी। हम अपने बंगाल को दिल्ली के दो गुंडों के हवाले नहीं कर सकते: पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी
  • 12:00 : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के छठे चरण में सुबह 11,35 बजे तक 37.27 फीसदी मतदान हुए हैं।
  • 12:00 : पश्चिम बंगालः विधानसभा चुनाव के छठे चरण में रायगंज में मतदान चल रहे हैं। विधानसभा चुनाव के छठे चरण में आज 43 सीटों पर मतदान हो रहे हैं।

पश्चिम बंगाल में छठे चरण की 43 विधानसभा सीटों पर चुनाव।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि अभी तक पूर्वी वर्धमान में 75.20 फीसदी, उत्तर दिनाजपुर में 72.10, नादिया में 74 और उत्तर 24 परगना में 65.13 फीसदी मतदान हुआ है। मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें देखी गयीं।    

राज्य विधानसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान के साथ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह राज्य को ‘दिल्ली के दो गुंडों’ के सामने आत्मसमर्पण नहीं करा सकती।    
दक्षिण दिनाजपुर जिले में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए सुश्री बनर्जी ने कहा,‘‘ मैं कोई खिलाड़ी नहीं हूँ, लेकिन मुझे पता है कि मुझे कैसे क्या करना है। मैं इससे पहले लोकसभा में सर्वश्रेष्ठ सांसद रह चुकी हूँ।’’
बंगाल में छठे चरण के दौरान उत्तर 24 परगना जिले के बैरकपुर औद्योगिक क्षेत्र में बुधवार को देशी बम विस्फोट की कई घटनाएं हुईं।
फिल्म निर्देशक-तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार राज चक्रवर्ती को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) समर्थकों ने बैरकपुर निर्वाचन क्षेत्र में घेरा और उन पर मतदाताओं को प्रभावित करने का आरोप लगाया, लेकिन श्री चक्रवर्ती ने इन आरोपों को खारिज किया।
इससे पहले उत्तर 24 परगना के बीजपुर निर्वाचन क्षेत्र से छिटपुट हिंसा की भी खबरें सामने आयी हैं, जहाँ तृणमूल कांग्रेस और भाजपा समर्थकों की मतदान केंद्रों के बाहर एक-दूसरे से झड़प देखी गयी। इस झड़प में तृणमूल कांग्रेस के दो और भाजपा के तीन समर्थक घायल हुए हैं।  स्थिति को नियंत्रित करने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों  को हिंसाग्रस्त क्षेत्र में भेजा गया है।
खरदाह के लिचुबगन में भाजपा और तृणमूल के बीच झड़प हुई। भाजपा ने दावा कि तृणमूल के कार्यकर्ताओं ने दोपहर 12 बजे के आसपास उनके कैंप कार्यालय को कथित तौर पर तोड़फोड़ की है।
उत्तर 24 परगना जिले के नैहाटी विधानसभा क्षेत्र के हलिसाहर इलाके में भाजपा ने आरोप लगाया कि एक स्थानीय पार्टी के के नेता के घर पर बम फेंके गये जिसमें पार्टी के नेता की मां और छोटे भाई को चोटें आयी हैं। नैहाटी में आईएसएफ कैंप में बर्बरता हुई। अमदांगा निर्वाचन क्षेत्र में पुलिस कर्मियों द्वारा देशी बम बरामद किए गए। रायगंज में तृणमूल कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि सत्तारूढ़ पार्टी के एक कार्यकर्ता को भाजपा कार्यकर्ताओं ने कथित रूप से चाकू घोंप कर घायल कर दिया है।
सूत्रों के अनुसार वर्धवान में मोंगोलकोट में भाजपा और तृणमूल के एक-एक पोलिंग एजेंट को पीटा गया है। राज्य में छठे चरण के मतदान के दौरान पूर्व वर्धमान जिले के कटवा के नंदीग्राम गांव के पास बूथ पर एक मतदाता को आईटीबीपी की टीम ने उसे प्राथमिक उपचार दिया।   

बीरभूम जिले के लाभपुर में भाजपा उम्मीदवार पर आज चुनाव प्रचार के दौरान हमला हुआ। बिस्वजीत मोंडल ने कहा कि उनकी कार में अज्ञात शरारती तत्वों ने तोड़फोड़ की है।
बंगाल में कोविड-19 के मामलों में तेजी से प्रसार के बीच छठे चरण का मतदान कुछ घटनाओं के अलावा शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। राज्य में एक दिन में कोरोना वायरस के सबसे अधिक 9819 मामले सामने आये हैं। जबकि देश में पिछले 24 घंटों के दौरान 2.95 लाख लोग कोरोना संक्रमित पाए गए और इसके संक्रमण से 2023 लोगों की मौत हो गयी है।

---

छठवें चरण में जिन मतदान 43 सीटों पर मतदान हो रहे हैं उनमें चोपड़ा , इस्लामपुर, गोलपोखर, चाकुलिया, करन्दिघी, हेमताबाद (सु), कालियागंज (सु), रायगंज, इताहार, करीमपुर, तपता, पलाशिपाड़ा, कालीगंज, नक्षीपाड़ा , छपड़ा, कृष्णानगर उत्तर , नवद्वीप, कृष्णानगर दक्षिण, बागदा (सु), बनगांव उत्तर (सु), बनगांव दक्षिण (सु), गायघाट (सु), स्वरूपनगर (सु), बदुरिया, हावड़ा, अशोकनगर, अमडांगा, बीजपुर, नैहाटी, भाटपाड़ , जगतपाल, नोआपाड़ा, बैरकपुर , खरदाहा, दमदम उत्तर, भाटड़ , पूरवस्थली दक्षिण, पूरवस्थली उत्तर, कटवा, केतुग्राम, मंगलकोट, औसग्राम (सु) और गलसी (सु) शामिल है।

इन सीटों पर कुल 306 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें 27 महिलाएं शामिल हैं।

राज्य के चार जिलों में फैले 43 विधानसभा सीटों के लिए 50.65 लाख महिलाएं और 256 किन्नर मतदाता समेत कुल 1.03 करोड़ से अधिक मतदाता इन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

मतदान के लिए कुल 14,480 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

चुनाव आयोग ने स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय और राज्य बलों की तैनाती के साथ विस्तृत सुरक्षा व्यवस्था की है।
 

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment