वैक्सीन तैयार, हरी झंडी का इंतजार !

Last Updated 29 Nov 2020 04:07:45 AM IST

दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ आदर पूनावाला ने शनिवार को कहा कि कोरोना वैक्सीन में देरी की संभावना नहीं है।


वैक्सीन तैयार, हरी झंडी का इंतजार !

वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ के ट्रायल के नतीजे बहुत अच्छे रहे हैं। उन्होंने कहा, कोविशील्ड को इमरजेंसी में इस्तेमाल की इजाजत के लिए हम अगले दो हफ्ते में आवेदन करने की प्रक्रिया में हैं। वैक्सीन निर्माण एडवांस्ड स्टेज में है।

मोदी रूबरू है हर पहलुओ से : प्रधानमंत्री मोदी के सीरम इंस्टिट्यूट के दौरे पर पूनावाला ने कहा, पीएम के साथ वैक्सीन को लेकर विस्तार से चर्चा हुई। सीरम इंस्टिट्यूट ने पुणो में सबसे बड़ा संयंत्र बनाया है और मंडरी में नया कैंपस बनाया है। पीएम को अब वैक्सीन प्रोडक्शन के बारे में बहुत जानकारी है। उन्होंने कहा, हम हैरान थे कि उन्हें पहले से ही बहुत कुछ पता था। बहुत कम चीजों के बारे में उन्हें विस्तार से बताना पड़ा।

सबसे पहले भारत में देंगे वैक्सीन : वैक्सीन की वितरण शुरु आत में भारत में ही किया जाएगा उसके बाद अन्य देशों में वितरण के बारे में सोचा जाएगा। मुख्य तौर पर अफ्रीका को। ब्रिटेन और यूरोप में वैक्सीन के वितरण का काम एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड कर रहे हैं। पूनावाला ने कहा, अभी तक उन्हें भारत सरकार की तरफ से लिखित में कुछ भी नहीं मिला है कि हमसे कितनी खुराक खरीदी जाएगी लेकिन ऐसे संकेत हैं कि जुलाई 2021 तक 30 से 40 करोड़ डोज खरीदे जा सकते हैं।



टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य प्रणाली हो रही तैयार

प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ मिलकर एक विशेषज्ञ समूह मौजूदा स्वास्थ्य सेवा से समझौता किए बिना कोरोना टीके के वितरण और टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य प्रणाली तैयार कर रहा है। राघवन ने कहा, कोरोना महामारी ने अनुसंधान प्रयोगशालाओं और उद्योग के बीच तथा उद्योग और समाज के बीच असाधारण सहयोग को प्रोत्साहित किया है। उन्होंने कहा, स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ मिलकर एक विशेषज्ञ समूह ने टीकों के वितरण और टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य प्रणाली को तैयार करने के लिए काफी काम किया है।

सहारा न्यूज ब्यूरो/भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment