दो जून तक लू से राहत : आईएमडी

Last Updated 28 May 2020 09:01:51 PM IST

पिछले कुछ दिनों से दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य राज्य भीषण लू का सामना कर रहे हैं। लेकिन भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को कहा कि शुक्रवार से कुछ राहत मिल सकती है।


दो जून तक लू से राहत : आईएमडी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आगामी दिनों में धूलभरी आंधी, गरज के साथ बारिश का अनुमान जाहिर किया है। "कल (शुक्रवार) या कल के बाद धूलभरी आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश का अनुमान है। तेज हवाएं भी चल सकती हैं। इस तरह हम कह सकते हैं कि एक जून तक उत्तर पश्चिम भारत में मौसम अच्छा रहेगा।"

आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम अनुमान केंद्र के प्रमुख, कुलदीप श्रीवास्तव ने आईएएनएस से कहा, "दो जून तक लू से राहत रहेगी, और उसके बाद तापमान बढ़ सकता है।"

श्रीवास्तव ने कहा, "देश में मौजूदा समय में लू की स्थिति में सुधार हो रहा है। यह उत्तर पश्चिम भारत में तीन-चार स्थानों पर जारी रह सकती है।"

उन्होंने कहा, "लू की स्थिति में आज (गुरुवार) से काफी सुधार आना शुरू होगा और दो जून तक उत्तर पश्चिम भारत में लू नहीं होगी। हालांकि राजस्थान में कुछ स्थानों पर लू हो सकती है, लेकिन इतनी तेज नहीं होगी।"

तापमान में गिरावट की वजह के बारे में श्रीवास्तव ने बताया, "क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ है और पूर्वी हवाएं चल रही हैं। इसलिए आज हवा अपेक्षाकृत काफी ठंढी है।"

उल्लेखनीय है कि राजस्थान के चुरू में मंगलवार को तापमान 50 डिग्री सेल्सियस हो गया था और दिल्ली में तापमान लगभग 47 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment